-साकची के लूका रोड पर अदा की गई विशेष नमाज

JAMSHEDPUR: इराक में शियों के धर्मगुरु आयतुल्लाह अल सैयद अल सीस्तानी के एलान के बाद जमशेदपुर में शिया समुदाय ने बुधवार को पूरे अकीदत और एहतराम के साथ ईद का त्योहार मनाया। इस मौके पर साकची के लूका रोड स्थित क्वार्टर नंबर भ् में ईद की खास नमाज अदा की गई। यह नमाज इलाहाबाद से आए मौलाना सैयद अलमदार हुसैन ने पढ़ाई। गौरतलब है कि जमशेदपुर समेत भारत के अन्य इलाकों में शिया धर्मगुरु आयतुल्लाह अल सैयद अल सीस्तानी और ईरान के धर्मगुरु आयतुल्लाह सैयद अली खामनेई को अपना रहबर मानते हैं। आयतुल्लाह सैयद अली खामनेई के ईरान के कुम स्थित दफ्तर से मंगलवार की शाम को ही एलान कर दिया गया था कि बुधवार को ईद है। लेकिन आयतुल्लाह अल सैयद अल सीस्तानी इराक के नजफ स्थित दफ्तर ने देर रात इराक, ईरान, पाकिस्तान और भारत समेत अन्य मुल्कों में ईद का चांद होने और बुधवार को ईद होने का एलान किया।

खजूर खाकर खोला रोजा

धर्मगुरु सैयद अली सीस्तानी का पैगाम आने के बाद मुल्क के शिया धर्मगुरुओं ने भी ईद का ऐलान कर दिया गया। इसके बाद शिया मुसलमानों ने ईद मनाई। शिया मुसलमानों ने ईद का एलान होते ही खजूर खाकर रोजा खोला और नए कपड़े पहन नमाज पढ़ने के लिए साकची के लूका रोड पर जमा हो गए। यहां के क्वार्टर नंबर भ् में ईद की नमाज हुई। यह नमाज शियों की संस्था हुसैनी मिशन वेलफेयर सोसाइटी की तरफ से आयोजित की गई थी। सोसाइटी के सचिव सैयद मोहम्मद हैदर ने बताया कि नमाज के खुतबे में मौलाना अलमदार हुसैन ने ईद की अहमियत बताई। मौलाना ने कहा कि समाज में अमन बनाए रखना सच्चे मुसलमान का फर्ज है। नमाज में मोहम्मद हैदर, इनाम अब्बास, गरीब उल हसन, सिब्ते हसन, अच्छन्न, सैयद हसन, आजम, फिदा, परवेज, मोहम्मद हसन, बाबू, जॉन, शाहरुख, शहबाज आदि थे।

जाकिर नगर में नमाज आज

मानगो में शियों के एक तबके ने आयतुल्लाह अल सैयद अल सीस्तानी के हुक्म पर अमल करते हुए रोजा तोड़ दिया और तीसवां रोजा नहीं रखा और ईद मनाई। यही नहीं जोहर की नमाज से पहले फितरा भी दे दिया गया। लेकिन, ईद की नमाज गुरुवार को अदा करेंगे। मस्जिद कमेटी के अफसर हुसैन ने बताया कि यहां जाकिर नगर की शिया मस्जिद में सुबह 8.फ्0 बजे ईद की नमाज मौलाना सैयद मोहम्मद हसन अदा कराएंगे।