-डीसी और एसएसपी अनूप टी मैथ्यू को झारखंड एजुकेशन ट्रिब्यूनल एक्ट के आदेश पत्र के साथ ज्ञापन सौंपा

JAMSHEDPUR: प्राइवेट स्कूलों में बस चलाने की मांग जमशेदपुर अभिभावक संघ के अध्यक्ष डॉ उमेश ने की है। सोमवार को वे संघ के अन्य मेंबर्स के साथ डीसी ऑफिस पहुंचे। इसके बाद उन्होंने डीसी डॉ अमिताभ कौशल और एसएसपी अनूप टी मैथ्यू को झारखंड एजुकेशन ट्रिब्यूनल एक्ट (जेट) का आदेश पत्र भी ज्ञापन के साथ सौंपा।

क्या है जेट का आदेश

जेट के आदेश पत्र के मुताबिक बच्चों के सुरक्षित सफर के लिए व्हीकल्स अवेलेबल कराना स्कूल मैनेजेमेंट की जिम्मेदारी है। बच्चों की सुरक्षा के लिहाज से बसों की देखरेख और मेंटनेंस की जिम्मेदारी भी स्कूल मैनेजमेंट का है। बच्चों का एडमिशन लेते वक्त स्कूल पैरेंट्स को बस अवेलेबल कराने का वादा करते हैं।

शहर के स्कूल नहीं मानते हैं जेट के नियम

जमशेदपुर के अधिकांश स्कूलों में बसों की व्यवस्था नहीं है। स्कूल मैनेजमेंट के लोग हमेशा तरह-तरह के तर्क देते हैं। कई स्कूलों के प्रबंधकों का कहना है कि स्कूल के पास बस पार्किग की व्यवस्था नहीं है। बस ऑपरेटर नहीं है। ऐसे में बस नहीं रख सकते हैं। डॉ उमेश ने बताया कि इन बहानों से स्कूल मैनेजमेंट जेट के आदेश की अवहेलना कर रहा है। ऐसे स्कूलों को चिह्नित कर कार्रवाई की जानी चाहिए। स्कूलों की मनमानी का खामियाजा पैरेंटेस भुगत रहे हैं। बच्चों को घर से स्कूल लाने और घर पहुंचाने के लिए पैरेंट्स को खुद व्यवस्था करनी पड़ती है। लिहाजा स्कूली ऑटो और वैन ड्राइवर अपनी मनमानी करते हैं।