-पंचायत चुनाव के मतगणना की तैयारी कर रहा जिला प्रशासन

JAMSHEDPUR: मतगणना पंचायत वार होगी। एक राउंड में एक पंचायत के नतीजे आ जाएंगे। प्रखंड की एक नंबर पंचायत से मतगणना की शुरुआत होगी। प्रखंड की बड़ी पंचायत में जितने वार्ड होंगे उतने टेबल लगाए जाएंगे। ध्यान दिया जाएगा कि टेबल की संख्या सम ही हो। सभी मतगणना हाल में रिजर्व समेत कुल ब्00 टेबल लगेंगे और क्ख्00 कर्मचारी मतों की गिनती करेंगे।

कर्मचारियों में ब्00 काउंटिंग सुपरवाइजर और 800 काउंटिंग सहायक लगाए जाएंगे। एक टेबल पर तीन कर्मचारी मतों की गणना करेंगे। इनमें एक काउंटिंग सुपरवाइजर और दो काउंटिंग सहायक रहेंगे। काउंटिंग सुपरवाइजर और काउंटिंग सहायक की तैनाती की जा रही है। काउंटिंग की व्यवस्था का खाका तैयार हो रहा है। इस पर मंथन जारी है। सोमवार को भी उपायुक्त डा। अमिताभ कौशल ने डीआरडीए की निदेशक उमा महतो, जिला पंचायत राज अधिकारी विपिन सिंह, डीएसओ दिलीप कुमार तिवारी के साथ इस पर चर्चा की। चर्चा में यह तय हो गया है कि मतगणना पंचायत वार की जाए। पंचायत वार मतगणना में वार्ड सदस्य, मुखिया और पंचायत समिति सदस्यों के नतीजे आ जाएंगे। बाद में कई पंचायतों के बैलट बाक्स से निकले वोटों को जोड़ कर जिला परिषद के नतीजे घोषित किए जाएंगे।

रात में नहीं होगी मतगणना

इस बार पंचायत चुनाव की मतगणना रात में नहीं होगी। मतगणना चाहे जितने दिन चले शाम को इसे रोक दिया जाएगा। उपायुक्त तय करेंगे कि शाम को कितने बजे तक मतगणना हो। लेकिन, अंधेरा होने से पहले ही मतगणना रोकने की बात चल रही है। इस तरह, शाम साढ़े पांच बजे से पहले मतगणना का काम खत्म किया जा सकता है।

उपायुक्त करेंगे मतगणना स्थल का निरीक्षण

मतगणना की व्यवस्था का खाका तैयार करने से पहले उपायुक्त डा। अमिताभ कौशल मतगणना स्थल का निरीक्षण करेंगे। उपायुक्त कोआपरेटिव कॉलेज और परसुडीह बाजार समिति जा सकते हैं। मतगणना स्थल का जायजा लेने के बाद ही मतगणना के इंतजाम का खाका तैयार किया जाएगा।