JAMSHEDPUR: पूरे जोश और जुनून के साथ हमने 69वां रिपब्लिक डे सेलिब्रेट किया। शहर के चौक-चौराहों, स्कूल-कॉलेज व मैदानों में शान के साथ तिरंगा झंडा फहराया। झंडे को सलामी दी और दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की गरिमा को याद किया। लेकिन हमारी छोटी-छोटी हरकतें हमें आज भी शर्मसार कर रही हैं। इन्हीं में से एक है नो पार्किग एरिया में अपनी गाडि़यां पार्क करना। शहर के अधिकतर इलके में पार्किग स्पेस है, लेकिन हम अपनी गलतियां दोहराने से बाज नहीं आ रहे। 'दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट' हमारी गलतियों को सामने ला रहा है। हमारी छोटी सी कोशिश दूसरों की जिदंगी को भी आसान बना देगी। इसी कड़ी में प्रस्तुत है हमारी एक और बड़ी गलती की बानगी :

बेतरतीब पार्किग है समस्या

शहर में जहां-तहां पार्किग से जाम की समस्या के साथ एक्सीडेंट की आशंका भी बढ़ जाती है। शहर के लोग बेतरतीब तरीके से गाड़ी पार्क करने का कोई भी मौका नहीं छोड़ते हैं। जहां मन होता है, जहां पर जगह मिलती है वहीं पर गाड़ी पार्क कर देते हैं। इससे मजबूर होकर दुकानदार दुकान के सामने बैरीकेडिंग लगा देते हैं।

इन जगहों पर होती है अवैध पार्किग

शहर में कई जगह है, जहां पर बेतरतीब पार्किंग से जाम का नजारा आम होता है। लोग साकची-मानगो रोड, साकची सब्जी मंडी, बिष्टुपुर बाजार, जुगसलाई बाजार, गोलमुरी, पुराने कोर्ट के पास, स्टेशन के सामने, मानगो बस स्टैंड के पास अवैध पार्किंग करते हैं।

जान कर भी अनजान बने लोग

शहर में कई जगह पार्किंग की समस्या है। लोग अपनी सुविधा और पैसे बचाने के लिए दूसरे के लिए मुसीबत बन जाते हैं। लोग सबकुछ जान कर भी अनजान बन जाते हैं। वहीं ट्रैफिक डिपार्टमेंट की कार्रवाई होने पर गलती के लिए माफी मांगते नजर आते हैं।

नहीं सुधर रहे लोग

शहर में टै्रफिक पुलिस नो पार्किग पर गाड़ी पार्क करने पर कार्रवाई करती है। इसके बाद भी लोगों में कोई भी सुधार नहीं हो रहा है। ट्रैफिक डिपार्टमेंट की कार्रवाई में पकड़ी गई गाडि़यों को विभाग के साकची मुख्यालय में रखा जाता है।

ये है फाइन

बाइक - 300 रुपए

कार - 500 रुपए

बस-ट्रक - 1000 रुपए

नो पार्किंग जोन में गाड़ी पार्क करने पर अभियान चलाकर कार्रवाई की जाती है। शहर में प्रमुख बाजारों के आस-पास पार्किग की पर्याप्त जगह है। इसके बाद भी लेाग सड़क पर गाड़ी पार्क कर देते हैं। नो पार्किंग जोन पर गाड़ी खड़ी करने वाले लोगों पर कार्रवाई की जाएगी।

- विवेकानंद ठाकुर, ट्रैफिक डीएसपी, जमशेदपुर