छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : आप कोल्हान यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स हैं। अगर आप यूनिवर्सिटी और कॉलेज लेवल सामने आने वाली समस्याओं से परेशान हैं। कोई आपका सुनने वाला नहीं, तो अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। आपके लिए गुड न्यूज है। स्टूडेंट्स की समस्याओं को लेकर यूजीसी (यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन) सीरियस है और इसलिए स्टूडेंट ग्रिवांस रेड्रेसल पोर्टल की शुरुआत की गई है। एचआरडी मिनिस्टर ने इस पोर्टल को लांच किया है। स्टूडेंट्स यूजीसी की ऑफिशियल वेबसाइट www.ह्वद्दष्.ड्डष्.द्बठ्ठ पर विजिट कर रेड्रेसल सेल में कंप्लेन दर्ज करा सकते हैं।

समस्याओं को होगा समाधान

स्टूडेंट्स की हर तरह की समस्याओं का समाधान इस पोर्टल के जरिए निकाला जाएगा। एडमिशन की प्रॉब्लम हो, सेक्सुअल ह्रासमेंट, स्कॉलरशिप नहीं मिलना, रिजर्वेशन पॉलिसी से रिलेटेड या फिर रिजल्ट डिक्लेयर करने में देरी हो। स्टूडेंट्स अपनी प्रॉब्लम पोर्टल पर रिजस्टर करा सकते हैं।

ऐसे निकलेगा सॉल्यूशन

यूजीसी के स्टूडेंट ग्रिवांस रेड्रेसल पोर्टल पर स्टूडेंट द्वारा अपनी कंप्लेन रजिस्टर कराते ही संबंधित यूनिवर्सिटी के नोडल ऑफिसर (प्रत्येक यूनिवर्सिटी द्वारा एक नोडल अधिकारी नियुक्त करना है) का कान्टैक्ट डिटेल स्टूडेंट को दिखने लगेगा और कंप्लेन करने वाले स्टूडेंट का कांटैक्ट डिटेल नोडल अधिकारी को दिखने लगेगा। इसके बाद जरुरत पड़ने पर नोडल अधिकारी उस स्टूडेंट से बात कर सकेंगे और मामले की जानकारी ले सकेंगे। तय समय पर नोडल अधिकारी को प्रॉब्लम का सॉल्यूशन निकालना होगा। ऐसा नहीं होने पर प्रत्येक 15 दिनों में नोडल अधिकारी को रिमाइंडर भेजा जाएगा।

केयू में नोडल अधिकारी होंगी डीएसडब्ल्यू

यूजीसी के स्टूडेंट ग्रिवांस रेड्रेसल पोर्टल के लिए सभी यूनिवर्सिटीज को एक नोडल अधिकारी नियुक्त करना है जो कंप्लेन को देखेंगे और उसका सॉल्यूशन निकालेंगे। कोल्हान यूनिवर्सिटी ने डीएसडब्ल्यू डॉ पद्मजा सेन को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। नोडल अधिकारी के साथ ही दो मेंबर्स भी होंगे जो टाटा कॉलेज चाईबासा और महिला कॉलेज चाईबासा की प्रिंसिपल होंगी।

द्घश्रह्म 4श्रह्वह्म द्बठ्ठद्घश्रह्मद्वड्डह्लद्बश्रठ्ठ

न् ह्यह्लह्वस्त्रद्गठ्ठह्ल ष्ड्डठ्ठ ह्मद्गद्दद्बह्यह्लद्गह्म ष्श्रद्वश्चद्यड्डद्बठ्ठह्लह्य ह्मद्गद्दड्डह्मस्त्रद्बठ्ठद्द

- न्स्त्रद्वद्बह्यह्यद्बश्रठ्ठ श्चह्मश्रष्द्गह्यह्य

- क्त्रद्गह्यद्गह्म1ड्डह्लद्बश्रठ्ठ श्चश्रद्यद्बष्4

- ष्ठद्बह्यष्ह्मद्बद्वद्बठ्ठड्डह्लद्बश्रठ्ठ श्रठ्ठ ह्लद्धद्ग ढ्डड्डह्यद्बह्य श्रद्घ ष्ड्डह्यह्लद्ग

- हृश्रठ्ठ-स्त्रद्गष्द्यड्डह्मड्डह्लद्बश्रठ्ठ श्रद्घ ह्मद्गह्यह्वद्यह्लह्य

- ङ्कद्बष्ह्लद्बद्वद्बह्यड्डह्लद्बश्रठ्ठ श्रद्घ ह्यह्लह्वस्त्रद्गठ्ठह्लह्य

- स्द्ग3ह्वड्डद्य द्धड्डह्मड्डह्यह्यद्वद्गठ्ठह्ल ष्ड्डह्यद्गह्य

- रुड्डष्द्म श्रद्घ ड्डद्वद्गठ्ठद्बह्लद्बद्गह्य

- हृश्रठ्ठ-श्चड्ड4द्वद्गठ्ठह्ल श्रद्घ ह्यष्द्धश्रद्यड्डह्मह्यद्धद्बश्चह्य श्रह्म द्घद्गद्यद्यश्र2ह्यद्धद्बश्चह्य

वर्जन

यूजीसी के स्टूडेंट ग्रिवांस रेड्रेसल पोर्टल के लिए डीएसडब्ल्यू को केयू ने नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। उनके अलावा टाटा कॉलेज और महिला कॉलेज चाईबासा की प्रोफेसर इंचार्ज को मेंबर बनाया गया है।

- डॉ एससी दास

रजिस्ट्रार कोल्हान यूनिवर्सिटी