छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : टाटा स्टील में शुक्रवार की अहले सुबह हुए एक दर्दनाक हादसे के बाद अफरा-तफरी मच गई। कंपनी के कर्मचारी डीपी सिंह (49) की ड्यूटी के दौरान लिक्विड आयरन टैंक में गिरने से दर्दनाक मौत हो गई। हादसा ऐसा था कि मृतक की डेड बॉडी का भी पता नहीं चल पाया। इस मामले की जानकारी मिलते ही रांची से चीफ फैक्ट्री इंस्पेक्टर जमशेदपुर पहुंचे और टाटा स्टील में जाकर इस हादसे की पूरी जानकारी ली।

कैसे हुआ हादसा?

कदमा थाना एरिया के ओल्ड टीएस फ्लैट में रहनेवाले डीपी सिंह की गुरुवार को नाइट शिफ्ट में ड्यूटी थी। वे टाटा स्टील के एलडी-2 में काम करते थे। शुक्रवार की सुबह वेसल ऑपरेशन के दौरान ओएलपी टू से एल्यूमिनियम वायर को लैडल में डालने के दौरान डीपी सिंह अनबैलेंस हो गए और लिक्विड आयरन टैंक में जा गिरे। इस हादसे के दौैरान वहां जोरदार धमाका भी हुआ। इसके बाद यहां अफरा-तफरी का माहौल हो गया।

टैंक में ही जल गई पूरी बॉडी

गौरतलब है कि जिस टैंक में यह हादसा हुआ, उसमें लिक्विड आयरन भरा था। करीब 160-170 टन की कैपेसिटी वाले इस टैंक का टेंपरेचर 16050 डिग्री सेंटिग्रेड था। यही वजह है कि टैंक में गिरते ही डीपी सिंह की बॉडी पूरी तरह जल गई। ऐसे में फैमिली मेंबर्स और स्टाफ्स उनके अंतिम दर्शन से भी वंचित रह गए। इस घटना की जानकारी मौके पर मौजूद एक अन्य स्टाफ ने दूसरे स्टाफ्स को दी। इसके बाद टाटा स्टील के ऑफिशियल्स को इस हादसे की जानकारी मिली।

पत्नी की बिगड़ी तबीयत

डीपी सिंह की फैमिली में उनकी वाइफ गुरमित कौर के अलावा बेटी हर्षा कौर व बेटा तेजवीर सिंह है। अपनी पूरी फैमिली के साथ वे कदमा स्थित टीएसएफ फ्लैट में रहते थे। लिक्विड आयरन टैंक में गिरने से डीपी सिंह की मौत की जानकारी जब सुबह में फैमिली मेंबर्स को मिली तो पत्नी की तबीयत बिगड़ गई। उन्हें तुरंत टीएमएच में एडमिट कराया गया और फिर ट्रीटमेंट के बाद हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया। इस घटना को लेकर घरवालों का रो-रोकर बुरा हाल था। कॉलोनी में रहनेवाले लोग भी इस घटना को लेकर शॉक्ड थे।

यूनियन के रह चुके हैं मेंबर

डीपी सिंह वर्ष 2006 से 2012 तक टाटा वर्कर्स यूनियन के मेंबर भी थे। इस घटना की जानकारी मिलते ही टाटा वर्कर्स यूनियन के वीपी शहनवाज आलम और ट्रेजरर आर रवि प्रसाद मौके पर पहुंचे व हादसे की जानकारी ली। इस दौरान टाटा वर्कर्स यूनियन के प्रेसिडेंट पीएन सिंह, एक्स प्रेसिडेंट रघुनाथ पांडेय, वाइस प्रेसिडेंट एस आलम, कमेटी मेंबर डीके उपाध्याय, संतोष कुमार पांडेय व आमोद कुमार दुबे भी मौजूद थे।