छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : टीचर्स को एक तरफ पॉजिटिव एप्टीट्यूड के टिप्स मिले तो दूसरी तरफ कम्यूनिकेशन स्किल डेवलप की टेक्निक बताई गई। गेम्स और ग्रुप डिस्कशन भी आयोजित किए गए। मौका था मोतीलाल नेहरु पब्लिक स्कूल में टीचर्स के लिए आयोजित हो रहे वर्कशॉप के आगाज का। 'स्किल्स टू पे बिल्स' विषय पर इस वर्कशॉप को प्यूपल फॉर चेंज के सौविक साहा ने संचालित किया। इस मौके पर टीचर रितु सचदेवा ने कहा कि ऐसे वर्कशॉप से खुद की सोच में पॉजिटिव चेंजेज लाने में हेल्प मिलेगी। प्रिंसिपल आशु तिवारी ने कहा कि स्कूल की ओर से इस तरह के वर्कशॉप रेगुलर कंडक्ट कराए जाते हैं, ताकि टीचर्स व स्टूडेंट्स को इसका फायदा मिल सके।

क्विज में 8 कॉलेजेज की भागीदारी

बिस्टुपुर स्थित गोपाल मैदान में चल रहे स्वदेशी मेले में शुक्रवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ओर से क्विज ऑर्गेनाइज किया गया। इसमें 8 कॉलेजेज के स्टूडेंट्स शामिल हुए। स्टूडेंट्स के 13 ग्रुप बनाए गए थे। छह राउंड तक चले इस क्विज की विनर खुदीराम बोस ग्रुप रही, जबकि स्वामी विवेकानंद ग्रुप दूसरे और विजयलक्ष्मी पंडित ग्रुप तीसरे स्थान पर रही।

इन कॉलेजेज की रही भागीदारी

वीमेंस कॉलेज, ग्रेजुएट कॉलेज फॉर वीमेन, वर्कर्स कॉलेज, जीआइआइटी, एलबीएसएम कॉलेज, कोक इंस्टीट्यूट, गवर्नमेंट महिला पोलिटेक्निकल कॉलेज और जैन कॉलेज की भागीदारी क्विज में रही। प्रोग्राम का इनॉगरेशन नारायण त्रिगुण ने किया। इस मौके पर एबीवीपी से अमिताभ सेनापति, राहुल कुमार, संजय रुपान्सु, सत्येंद्र कुमार, पूजा त्रिवेदी, सुजीत वर्मा, प्रतिभा रानी, नीतू सिंह, राधिका, अभिषेक मौजूद थे।

जीवन संस्था के नए भवन का उदघाटन आज

सुसाइड प्रिवेंशन के लिए काम करने वाली संस्था 'जीवन' के लिए टाटा-स्टील की ओर से आवंटित किए गए भवन का सैटरडे को इनॉगरेशन होगा। भवन को आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित किया गया है। शनिवार की दोपहर कंपनी के प्रबंध निदेशक आदर्श अग्रवाल द्वारा कम्प्यूटरीकृत नए ऑफिस और कक्ष का उद्घाटन किया जाएगा। यह संस्था पिछले आठ वर्षो से सुसाइड प्रिवेंशन के लिए शहर में काम कर रही है। इसकी सफलता का सूचकांक 95 फीसद से ज्यादा है। पिछले वर्ष 550 से ज्यादा लोगों ने जीवन से संपर्क कर सहायता प्राप्त की। यह जानकारी डॉ। जीवराज जैन ने दी।