Ranchi : 12 नवंबर को रक्षा शक्ति तथा 13 नवंबर को कोयलांचल विश्वविद्यालय का शिलान्यास प्रस्तावित है.रक्षा शक्ति विवि का कैंपस पूरी तरह आत्म निर्भर होगा, जिसमें एकेडमिक बिल्डिंग, छात्रावास, आवासीय भवन, प्रशासकीय भवन, ऑडिटोरियम, वीआइपी लांज, गेस्ट हाउस, इनडोर गेम हॉल, पुस्तकालय भवन तथा शॉपिंग मॉल होंगे। इनके निर्माण पर लगभग 206 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

 

होंगी आधुनिक सुविधाएं

कोयलांचल विश्वविद्यालय के निर्माण पर 349.50 करोड़ रुपये खर्च होंगे। विनोबा भावे विश्वविद्यालय से अलग कर बनाए जा रहे इस विश्वविद्यालय की आधारभूत संरचनाओं में प्रमुख रूप से एक प्रशासनिक भवन, छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग छात्रावास, साइंस एवं आ‌र्ट्स के लिए अलग-अलग दो ब्लॉक, एक सेंट्रल लाइब्रेरी, परीक्षा केंद्र, बहुद्देश्यीय भवन, पदाधिकारियों एवं शिक्षकों के आवास, खेल के मैदान, बैंक एवं डाकघर के लिए स्थान उपलब्ध होंगे।

 

12 सब्जेक्ट में पीजी की होगी पढ़ाई

कोयलांचल विश्वविद्यालय के अधीन आनेवाले बोकारो व धनबाद के कॉलेजों के अलावा इसमें 21 स्नातकोत्तर विषयों की पढ़ाई होगी। दोनों विश्वविद्यालयों के लिए शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक संवर्ग के लिए क्रमश: 43 व 193 पद सृजित किए गए हैं। इधर, राज्य सरकार ने धनबाद के पीके राय मेमोरियल कॉलेज की आधारभूत संरचना के विकास के लिए 17 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की है।

 

पीएचडी करने वालों को हर माह 15 हजार

झारखंड स्थापना दिवस समारोह में मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना का शुभारंभ किया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। इसके तहत देश के सर्वोच्च सौ तकनीकी, चिकित्सीय, प्रबंधन एवं विधि संस्थानों में राज्य के मेधावी छात्र-छात्राओं का चयन होने पर एक लाख रुपये सरकार की ओर से वहन किया जाएगा। वहीं, पीएचडी करनेवाले विद्यार्थियों को प्रतिमाह पंद्रह हजार रुपये सरकार देगी।