RANCHI : राज्य के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आइटीआइ) में नामांकन के लिए होने वाली आइटीआइ प्रवेश परीक्षा 26 अप्रैल को विभिन्न केंद्रों पर होगी। झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा परिषद ने इस परीक्षा के कार्यक्रम जारी कर दिए हैं। इसके तहत 26 मार्च से 10 अप्रैल तक इसके फार्म मुख्य डाकघरों में बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। सामान्य व ओबीसी अभ्यर्थी 490 रुपये तथा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी 315 रुपये का भुगतान कर इसे खारीद सकते हैं। पर्षद कार्यालय में आवेदन स्वीकार करने की अंतिम तिथि 13 अप्रैल निर्धारित की गई है।

इधर, पर्षद ने व्यावसायिक/आइटीआइ से डिप्लोमा में नामांकन के लिए आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा के भी कार्यक्रम तय कर दिए हैं। इस प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन पत्र पर्षद की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। दोनों परीक्षाओं के बारे में विस्तृत जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध है।

रिसर्च पेपर को विश्वभर में मिल रही है सराहना

एसएस मेमोरियल कॉलेज के बॉटनी डिपार्टमेंट के डॉ आनंद ठाकुर ने किया है तैयार

रांची यूनिवर्सिटी के अधीन आनेवाले एसएस मेमोरियल कॉलेज में बॉटनी डिपार्टमेंट के टीचर डॉ आनंद ठाकुर के रिसर्च पेपर को दुनियाभर में सराहना मिल रही है। कई देशों की यूनिवर्सिटीज में इनके रिसर्च पेपर को रिफ्रेंस के रूप में क्वोट भी किया गया है। डॉ आनंद का यह रिसर्च पेपर 'हडि़या' पर बेस्ड है।

मिल रही है सराहना

डॉ आनंद ठाकुर ने अपने रिसर्च पेपर को वेबसाइट पर अपलोड किया है। इस रिसर्च पेपर का टॉपिक है-इफेक्ट ऑफ हडि़या ऑन द बिहेवियर एंड द इकोनॉमी ऑफ ट्राइबल फीमेल ऑफ झारखंड। इस पेपर को 444 एक्सप‌र्ट्स लाइक कर चुके हैं। इतना ही नहीं कई देशों की यूनिवर्सिटी में डॉ आनंद के इस टॉपिक को रिफ्रेंस के तौर पर क्वोट किया जा रहा है।