रांची : राज्य के सरकारी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2020-21 में कक्षा नौ से बारहवीं तक दो सावधिक परीक्षाएं होंगी। पहली सावधिक (छमाही) परीक्षा नवंबर-दिसंबर माह में होगी, जबकि दूसरी मार्च-अप्रैल में। दोनों परीक्षाएं झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा ली जाएंगी। झारखंड शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की निदेशक किरण कुमार पासी ने सोमवार को दोनों परीक्षाओं को लेकर विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिए।

संशोधित सिलेबस से प्रश्न

इसके तहत पहली सावधिक परीक्षा में संशोधित सिलेबस के आधे भाग से प्रश्न पूछे जाएंगे। शेष आधे भाग के सिलेबस से दूसरी सावधिक परीक्षा में प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रथम सावधिक परीक्षा का वेटेज 40 अंक एवं आंतरिक मूल्यांकन का वेटेज 10 अंक होगा। इसी तरह, प्रथम सावधिक परीक्षा का भी वेटेज 40 अंक तथा आंतरिक मूल्यांकन का वेटेज 10 अंक होगा। दोनों परीक्षाएं झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा बाहरी केंद्राधीक्षकों की देखरेख में आयोजित की जाएंगी। काउंसिल द्वारा प्रश्नपत्र मार्किंग स्कीम के साथ स्कूलों को भेजे जाएंगे। परीक्षा एवं मूल्यांकन के बाद प्राप्तांकों के संबंधित दस्तावेज सुरक्षित रखे जाएंगे तथा वार्षिक अंकपत्र में अंतिम समग्र प्राप्तांक के रूप में अंकों को जोड़ा जाएगा। कोरोना के कारण स्कूलों के बंद रहने के कारण यह निर्णय लिया गया है। सीबीएसई की तर्ज पर इसी के आधार पर अब मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट का परिणाम जारी होगा। बता दें कि राज्य सरकार ने पहले ही सिलेबस में 25 प्रतिशत की कटौती का संशोधित सिलेबस जारी कर दिया है।

एक माह पूर्व जेसीईआरटी लेगा प्री बोर्ड परीक्षा :

कक्षा दसवीं एवं बारहवीं के लिए प्री बोर्ड परीक्षाएं भी ली जाएंगी। दोनों सावधिक परीक्षाओं से एक माह पहले जेसीईआरटी द्वारा ये प्री बोर्ड परीक्षाएं ली जाएंगी। जेसीईआरटी दोनों सावधिक परीक्षाओं से पहले क्रमश: दो-दो तथा तीन-तीन सेट में माडल प्रश्न पत्र भी जारी करेगा।

यह होगा परीक्षा का पैटर्न

प्रथम सावधिक परीक्षा

- इसमें 40 बहुवैकल्पिक प्रश्न (एमसीक्यू) पूछे जाएंगे जो केस एवं तथ्य आधारित होंगे।

- प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा।

- परीक्षार्थियों को हल करने के लिए डेढ़ घंटे का समय दिया जाएगा।

द्वितीय सावधिक परीक्षा

- इस परीक्षा में वस्तुनिष्ठ एवं विषयनिष्ठ दोनों प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे।

- इन प्रश्नों में बहुवैकल्पिक, अति लघु उत्तरीय, लघु उत्तरीय एवं दीर्घ उत्तरीय प्रश्न शामिल होंगे।

-प्रश्नों को हल करने के लिए परीक्षार्थियों को दो घंटे का समय दिया जाएगा।