-चालू वित्तीय वर्ष में 60 हजार करोड़ डिजिटल ट्रांजेक्शन का लक्ष्य

-मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एपेक्स कमेटी गठित

रांची : केंद्र के निर्देश पर झारखंड में अधिक से अधिक कैशलेस ट्रांजेक्शन को लेकर डिजिधन मिशन का गठन कर दिया गया है। सूचना, तकनीक सह ई-गवर्नेस विभाग के सचिव इसके मिशन डायरेक्टर तथा निदेशक सदस्य सचिव बनाए गए हैं। सूचना तकनीक सह ई-गवर्नेस विभाग ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है।

आईटी टीम शामिल

केंद्र ने चालू वित्तीय वर्ष में 60 करोड़ रुपये का डिजिटल ट्रांजेक्शन का लक्ष्य रखा है। इसे पूरा करने तथा इसपर निगरानी रखने के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक एपेक्स कमेटी भी गठित की गई है। आइटी निदेशक इस कमेटी के भी सदस्य सचिव बनाए गए हैं। इनके अलावा आइटी सचिव, उद्योग व खान विभाग के सचिव, रिजर्व बैंक आफ इंडिया के क्षेत्रीय निदेशक, डीडीजी टीआरएम सेल, चीफ पोस्ट मास्टर, यूआइडीएआइ-झारखंड के अध्यक्ष, एसएलबीसी के अध्यक्ष, एनपीसीआइ के प्रतिनिधि तथा जैप आइटी के सीईओ इस कमेटी के सदस्य बनाए गए हैं।

डिजिटल टारगेट करना है पूरा

एपेक्स कमेटी के निर्देशों के अनुपालन के लिए राज्य व जिला स्तर पर एक्जीक्यूटिव कमेटियां भी गठित की गई है। आइटी सचिव इसके अध्यक्ष, निदेशक सदस्य सचिव होंगे। इसके अलावा इसमें कई अन्य सदस्य शामिल हैं। एपेक्स कमेटी के कई सदस्यों को भी इसमें स्थान दिया गया है। जिला स्तर कमेटी उपायुक्तों की अध्यक्षता में गठित की गई है। इन कमेटियों के गठन का उद्देश्य केंद्र द्वारा डिजिटल ट्रांजेक्शन को लेकर दिए गए लक्ष्य को प्राप्त करना, इसे लेकर आधारभूत संरचना विकसित करना और लोगों को जागरूक करना शामिल है।

-----