--मुख्य सचिव ने की श्रावणी मेला की तैयारियों की समीक्षा, विभागों को दिए निर्देश

--हॉल्ट स्टेशनों पर बायो टॉयलेट की होगी सुविधा

--24 घंटे पावर सप्लाई सुनिश्चित कराने का निर्देश

-----------

--9 नये हॉल्ट स्टेशन बनेंगे

--200 स्थान स्ट्रीट लाइट के लिए चिह्नित

--194 स्टैंड पोस्ट पेयजल के लिए

--74 नए चापाकल लगाए जाएंगे

----------

रांची: श्रावणी मेले के दौरान 24 घंटे पावर सप्लाई और एलईडी लाइट से बाबाधाम और बासुकीनाथ जगमग होंगे। इसे लेकर मुख्य सचिव राजबाला वर्मा गुरुवार को एक उच्चस्तरीय बैठक की। उन्होंने निर्देश दिया कि मेले की तैयारी व्यापक रूप से करें तथा सुनिश्चित करें कि कांवरियों/श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पडे़। उन्होंने निर्देश दिया कि पेयजल, निर्बाध विद्युत आपूर्ति, स्ट्रीट लाइट, स्वास्थ्य सेवाएं, साफ -सफाई के व्यापक इंतजाम किये जाएं।

पेयजल की हो सुविधा

मुख्य सचिव ने पेयजल एवं स्वच्छता विभाग को निदेश दिया कि श्रद्धालुओं की संख्या के अनुरूप हॉल्ट स्टेशनों में बायो-टॉयलेट बनवाएं तथा पेयजल के लिए विभिन्न बिंदुओं पर कार्य कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि चापानलों की मरम्मत, पेयजल के लिए विभिन्न स्थानों पर पानी की टंकियां आदि लगाने का कार्य 30 जून तक पूरा किया जाए। पथ निर्माण विभाग को निर्देश दिया कि सभी पथों के निर्माण और मरम्मत का कार्य मेले के पूर्व कराना सुनिश्चित करें तथा ठेकेदारों द्वारा किए जा रहे कार्य की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा कर तीव्र गति से कार्य किया जाएं। बैठक में मुख्य रूप से प्रधान सचिव पेयजल एवं स्वच्छता विभाग ए पी सिंह, सचिव उर्जा विभाग श्री राहुल पुरवार, सचिव पथ निर्माण विभाग श्री मस्तराम मीणा सहित कई पदाधिकारी उपस्थित थे।

-------------

जेनरेटर की हो व्यवस्था

मुख्य सचिव ने उर्जा विभाग की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि श्रावणी मेले में निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए विभिन्न बिन्दुओं पर तैयारी करें तथा आकस्मिक स्थिति में जेनरेटर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। विभागीय सचिव ने बताया कि देवघर में ऐसे 200 बिन्दुओं को चिन्हि्त किया गया है जहां एलइडी लाइट लगायी जा रही है। मंदिर परिसर में अतिरिक्त एलईडी लाइट भी लगाई जाएगी।

--------------

5 जुलाई तक सड़क मरम्मत का कार्य होगा पूरा

नगर विकास विभाग की ओर से जानकारी दी गई कि निगम क्षेत्र में कुल 956 चापानलों का सर्वे कर लिया गया है, जिनमें से 870 चापानल चालू है तथा खराब चापानलों की मरम्मत का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। इसके अलावा 74 नए चापानल लगाने जाने हैं, जिनमें से 53 चापानल लगाए जा चुके हैं। 146 स्टैंड पोस्ट के अतिरिक्त 30 स्टैंड पोस्ट चिन्हि्त किये गए हैं, जहां पेयजल की व्यवस्था की गई है। विभाग की ओर से 6 सड़कों की मरम्मत का कार्य 5 जुलाई तक पूर्ण कर लिया जाएगा।

सात जोन में बंटा देवघर

विभाग द्वारा बताया गया कि पूरे देवघर को सात जोन में बांटा गया है और सभी जोनों में डस्टबीन लगाये जा रहे हैं। लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए कॉल सेंटर शुरू कर दिया गया है।

----