RANCHI: नए साल के दूसरे ही दिन सोमवार को हुई बूंदा-बांदी से एक ओर जहां सिहरन बढ़ गई। वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार को ओले भी पड़ सकते हैं। मंगलवार को भी बारिश की आशंका जताई है। इतना ही नहीं, अगले तीन दिनों तक तापमान में गिरावट के साथ ठंड और बढ़ सकती है। इधर, सोमवार को सुबह से शाम तक कोहरे की चादर में शहर लिपटा रहा। सर्द हवाओं से कनकनी इस कदर बढ़ी कि लोग घरों में दुबके रहे। सोमवार को रांची का अधिकतम तापमान ख्ब्.ख् डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम क्क्.म् डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया

क्यों बदला मौसम का मिजाज

मौसम में आए इस बदलाव की वजह साइक्लोनिक सर्कुलेशन है। मौसम विभाग के मुताबिक, साउथ अंडमान व बे ऑफ बंगाल के दक्षिण-पूर्व में बने निम्न दबाव की वजह से झारखंड-बिहार में बारिश के आसार बने हैं। बूंदा-बादी इसी का नतीजा है। बादल होने की वजह से तापमान में फिलहाल बहुत गिरावट नहीं आई है, लेकिन आसमान साफ होते ही पारा गिरेगा, जिससे ठंड और बढ़ेगी।

गर्म कपड़ों के साथ छतरी भी निकली

हल्की बारिश और अचानक कनकनी बढ़ने से लोगों को गर्म कपड़े के साथ छतरी भी निकालकर घर से निकलना पड़ा। बाजार में भी वैसी भीड़ देखने को नहीं मिली, जैसा आम दिनों में देखने को मिलता है। शाम ढलते ही सड़कों पर सन्नाटा पसर गया। लोग घरों में दुबके रहे।