पैसेंजर्समोबाइल फोन, लैपटॉप या टैब के जरिए कर सकेंगे इस्तेमाल

हटिया और मूरी स्टेशन में भी मिलेगा यह सुविधा

RANCHI : अब एयरपोर्ट के तर्ज पर रांची रेलवे स्टेशन पर भी पैसेंजर्स को वाई-फाई की सुविधा मिलेगी। जल्द ही पैसेंजर्स अपने मोबाइल फोन, लैपटॉप या टैब से रांची रेलवे स्टेशन पर इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। बता दें कि देशभर में इस सुविधा को शुरू किए जाने को लेकर सर्वे किया गया जिसमें पूरे 709 स्टेशनों पर इस सुविधा को शुरू किया जाना है। इनमें ए-वन ग्रेड के 75, ए ग्रेड के 332 और बी ग्रेड के 302 स्टेशन को शामिल किया गया है। रांची के अलावा हटिया और मूरी स्टेशन पर भी वाई-फाई की सुविधा मिलेगी। इससे पैसेंजर्स को जर्नी के दौरान स्टेशन पर इंटरनेट का आसानी से इस्तेमाल कर सकेंगे।

1800 मीटर रहेगी रेंज

वाई-फाई की सुविधा के तहत पैसेंजर्स को स्टेशन से लेकर 1800 मीटर की दूरी के रेंज तक इसकी सुविधा मिलेगी। इस दौरान 25 मिनट का सर्विस मिलेगा। वहीं अगर पैसेंजर चाहे तो एक्स्टेंशन के लिए डेढ़ घंटे का समय मिल सकता है। बस इसके लिए 30 रुपये का रिचार्ज कराना होगा।

वर्जन

फिलहाल रेलटेल की ओर से रांची, हटिया और मूरी स्टेशन पर वाई-फाई फैसिलिटी शुरू किए जाने को लेकर काम किया जा रहा है। इसे पूरा करने के लिए कई टेकनिकल इशूज हैं जिसे पूरा करना है। सिगनल के रेंज को लेकर काम किया जा रहा है। उम्मीद है कि दो से तीन महीने के अंदर यह सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी।

नीरज कुमार, सीनियर डीसीएम, रांची रेलवे