- एक फरवरी से शहर में 100 परसेंट लागू हो जाएगा ई चालान सिस्टम, ट्रैफिक पुलिस नहीं करेगी कोई भी मैनुअल चालान

- शासन से मिला 50 लाख का बजट, टीआई, टीएसआई व एचसीपी को ई-चालान फैसिलिटी से कर दिया जाएगा लैस

- ट्रैफिक रूल वॉयलेशन करने पर मोबाइल से फोटो खींचकर कर देंगे चालान, व्हीकल ओनर को आधे घंटे में मिल जाएगा मैसेज

KANPUR। अगर आप भी सड़क पर मनमाने तरीके से वाहन चलाते हैं और ट्रैफिक रूल्स वॉयलेट करना आपकी आदत में शुमार है तो अलर्ट हो जाइए। सुधरने के लिए आपके पास आखिरी चार दिन बचे हैं। इसके बाद न कोई रोक-टोक न कोई वॉर्निगसीधा ई चालान। क्योकि एक फरवरी से शहर में ई-चालाना सिस्टम पूरी तरह लागू हो जाएगा। टीआई, टीएसआई व एचसीपी को इंटरनेट से लैस स्मार्ट फोन के साथ ई-चालान फैसिलिटी से लैस कर दिया जाएगा। जो ट्रैफिक रूल वॉयलेशन करने पर मोबाइल से फोटो खींचकर सीधा ई-चालान कर देंगे। इसके लिए शासन की तरफ से डिपार्टमेंट को लगभग 50 लाख रुपए का बजट भी दिया गया है।

प्रदेश के 10 शहरों में लागू

एसपी ट्रैफिक सुशील कुमार ने बताया कि शासन की तरफ से प्रदेश के ट्रैफिक सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए 10 शहरों में 100 प्रतिशत ई-चालान सिस्टम लागू किया जा रहा है। फरवरी से इन शहरों में मैनुअल चालान सिस्टम पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा। इन शहरों की लिस्ट में अपना शहर कानपुर शामिल हैं। जहां ट्रैफिक प्रॉब्लम नासूर बन चुकी है। जिसके चलते ट्रैफि डिपार्टमेंट को लंबा-चौड़ा बजट पास किया गया है।

मोबाइल बताएगा, क्या हुई गलती

ट्रैफिक डिपार्टमेंट के ऑफिसर्स के मुताबिक अक्सर चेकिंग के दौरान ट्रैफिक पुलिस पर अवैध वसूली करने का आरोप लगता है। इस समस्या को खत्म करने के लिए ई-चालान को 100 प्रतिशत लागू करने की तैयारी की जा रही है। अब चेकिंग के दौरान ट्रैफिक रुल्स तोड़ने वाले को ट्रैफिक स्टाफ रोकेगा-टोकेगा नहीं, बल्कि उसकी फोटो अपने मोबाइल में लेकर ई-चालान कर देगा। जिसमें चालान का कारण भी लिखा होगा। चालान केआधे घंटे बाद ही व्हीकल ओनर के मोबाइल पर मैसेज के माध्यम से चालान होने की जानकारी पहुंच जाएगी। जिसमें आरोप, जुर्माना राशि आदि सब दिया होगा।

--------------------

पहले चरण में चुने गए यह सिटी

गोरखपुर, कानपुर, नोएडा, लखनऊ, फैजाबाद, आगरा, मेरठ समेत 10 सिटी

इनको दिया जाएगा स्मार्ट फोन

4 टीआई

19 टीएसआई

35 एचसीपी

--------------

इसके लिए मिला बजट

- स्मार्ट मोबाइल फोन

- इंटरनेट कनेक्टिविटी

- स्मार्ट प्रिंटर

- स्टेशनरी

- चालान पोस्ट करने का चार्ज

बॉक्स

सुधरेगा सिस्टम, िमलेगी राहत

एसपी ट्रैफिक शासन व प्रशासन लगातार सिटी के ट्रैफिक सिस्टम को दुरुस्त करने में प्रयासरत है। कुछ लोगो के गलत तरीके से व्हीकल ड्राइव करने से जाम लगता है। जिससे हजारों कानपुराइट्स को जाम की समस्या फेस करनी पड़ती है। उन्होंने कानपुराइट्स से आग्रह करते हुए कहा व्हीकल ड्राइव करने के लिए ट्रैफिक रूल्स का जरूर ध्यान दीजिए। जिससे सिटी के ट्रैफिक सिस्टम को दुरुस्त किया जा सकता है।

कोट

फरवरी से सिटी में 100 प्रतिशत ई-चालान सिस्टम लागू कर दिया जाएगा। ट्रैफिक चेकिंग स्टाफ को स्मार्ट फोन से लैस किया जाएगा। जोकि मोबाइल से ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालों का ई-चालान करेंगे। जिसे व्हीकल ओनर के घर भेजा जाएगा।

सुशील कुमार, एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive