- ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट द्वारा नहीं लिया जा रहा था एक्शन

- दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने उठाया था मामला

- अब हरकत में आया ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट

देहरादून।

पॉल्यूशन जांच प्रमाण पत्र न होने पर ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने वाहनों के खिलाफ चेकिंग अभियान शुरू कर दिया है। ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के डिप्टी कमिश्नर सुधांशु गर्ग द्वारा जारी आदेश के बाद डिपार्टमेंट हरकत में आया है। डिप्टी कमिश्नर द्वारा सख्त ऑर्डर दिए गए हैं कि जिस वाहन चालन के पास पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल (पीयूसी) सर्टिफिकेट न हो, उसके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाए।

खबर छपी तो एक्शन लिया

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने 26 दिसंबर के अंक में खुलासा किया था कि ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की एन्फोर्समेंट टीमों द्वारा वाहनों के पीयूसी सर्टिफिकेट चेक नही किए जा रहे। ऐसे में वाहन चालक भी लापरवाही बरत रहे हैं, वे व्हीकल का पीयूसी ही नहीं बनवा रहे। कई पॉल्यूशन टेस्ट सेंटर्स भी बंद हो चुके हैं। खबर का ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने संज्ञान लिया और डिप्टी कमिश्नर सुधांशु गर्ग ने आरटीओ ऑफिस को बिना पीयूसी चल रहे वाहनों के खिलाफ एक्शन लेने का ऑर्डर दिया।

पहले दिन 50 चालान, 8 व्हीकल सीज

डिप्टी कमिश्नर ट्रांसपोर्ट की ओर से जारी इस आदेश के बाद आरटीओ की एन्फोर्समेंट टीमों ने तत्काल अलर्टनेस दिखाई। पहले ही दिन पीयूसी न होने पर 50 व्हीकल्स के चालान किए गए और 8 व्हीकल सीज किए गए। एआरटीओ (एन्फोर्समेंट) अरविंद पांडेय ने बताया कि यह सभी चालान व्हीकल का पीयूसी न होने पर किए गए हैं।

-------

3 शहरों में हैं सबसे ज्यादा पॉल्यूशन

स्टेट पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अनुसार प्रदेश के 3 शहरों में सबसे ज्यादा पॉल्यूशन पाया गया है। इसके चलते इन शहरों को एयर क्वालीटी सुधारने के लिए नगर निगम, ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट और एमडीडीए को भी डायरेक्शन दिये गए हैं। इसमें देहरादून भी शामिल है, इसके अलावा ऋषिकेश और काशीपुर में भी पॉल्यूशन लेवल ज्यादा पाया गया है।

जिन व्हीकल्स के पीयूसी नहीं हैं, उनके खिलाफ चेकिंग अभियान चलाकर सख्त एक्शन लेने के ऑर्डर जारी किए गए हैं। पॉल्यूशन लेवल कम करने और एयर क्वालिटी सुधारने के लिए यह जरूरी है। टीमों ने एक्शन लेना शुरू कर दिया है।

- सुधांशु गर्ग, डिप्टी कमिश्नर, ट्रांसपोर्ट

Posted By: Inextlive