PRAYAGRAJ: उप्र बार कौंसिल की नवनिर्वाचित चेयरमैन दरवेश सिंह की नृशंस हत्या से आहत जिला न्यायालय के अधिवक्ताओं ने गुरुवार को न्यायिक कार्य का बहिष्कार किया. इसके चलते अदालतों में वादकारी आए और अपने मुकदमों की तारीख लेकर चले गए. जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष उमाशंकर तिवारी की अध्यक्षता में संघ भवन पर शोकसभा की गई जिसका संचालन संघ मंत्री मनोज कुमार सिंह ने किया. इस दौरान दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत की आत्मा की शांति की ईश्वर से प्रार्थना की गई.

कुछ करने से पहले हो गई हत्या

शोकसभा में पूर्व अध्यक्ष कृष्ण बिहारी तिवारी, राकेश तिवारी,य पूर्व मंत्री अखिलेश झा, हरिशंकर मिश्र, दिनेश श्रीवास्तव आदि ने कहा कि प्रदेश के सभी अधिवक्ताओं की निगाहें दरवेश सिंह पर केंद्रित थीं. इससे पहले कि वह अधिवक्ताओं के लिए कुछ करतीं, इस घटना ने सभी को झकझोर दिया. यंग लॉयर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अमिताभ दुबे की अध्यक्षता में की गई शोकसभा में रविप्रकाश मिश्र, शीतला प्रसाद मिश्र, राकेश दुबे, जयेंद्र जौहरी, विकास गुप्ता आदि उपस्थित रहे.

सभी ने दी श्रद्धांजलि

द टैक्स बार एसोसिएशन इलाहाबाद के अध्यक्ष रमाशंकर केसरी की अध्यक्षता में शोकसभा का आयोजन किया गया, जिसमें दो मिनट का मौन रखकर दरवेश सिंह की आत्मा की शांति की प्रार्थना की गई. मौके पर विपिन कुमार सिंह, उमेश अग्रवाल, आरके सिंह, रमेश गुप्ता आदि उपस्थित रहे. प्रगतिशील समाज पार्टी के अध्यक्ष सुनील कुशवाहा की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई बैठक में दरवेश सिंह की हत्या की निंदा करते हुए बढ़ते अपराधों पर अंकुश नही लगने पर सड़क पर उतरकर आंदोलन करने की चेतावनी प्रदेश सरकार को दी. अखिल भारतीय सेवक समाज ने चार सूत्रीय प्रस्ताव पारित करते हुए दो मिनट का मौन रखा. साथ ही मृतक आश्रित को एक करोड मुआवजा, सरकारी नौकरी देने सहित नयायालय परिसर में अस्त्र शस्त्र लाने पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है.

बार एसोसिएशन की तीन सूत्रीय मांग

इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन की शोकसभा में तीन सूत्रीय प्रस्ताव रखे गए. इसमें न्यायालय परिसर में सुरक्षाकर्मी छोड़कर किसी को अस्त्र-शस्त्र लाने पर प्रतिबंध लगाने, दरवेश सिंह के परिजनों को अनुकंपा राशि प्रदान करने और बार एसोसिएशन सहित विधिज्ञ परिषदों के पदाधिकारियों को जरूरत पड़ने पर सुरक्षा प्रदान करने की मांग की गई. बैठक की अध्यक्षता वरिष्ठ उपाध्यक्ष अखिलेश कुमार मिश्र व संचालन महासचिव जेबी सिंह ने किया. अंत में दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत की आत्मा की शांति की ईश्वर से कामना की गई. शोकसभा के पश्चात अधिवक्तागण न्यायिक कार्य से विरत रहे.

Posted By: Vijay Pandey