-शहरी विकास मंत्रालय द्वारा स्मार्ट सिटी योजना की जारी हुई रैंकिंग

-देश की 100 स्मार्ट सिटी के बीच तय हुई है रैंकिंग

-स्मार्ट सिटी के कायरें को लागू करना, फंड स्थानांतरण और फंड के प्रयोग की रैकिंग में पाया मुकाम

-आगरा को मिले 100 में से 73.17 अंक, पूर्व में 12 नंबर नंबर पर थी ताजनगरी

आगरा: ताजनगरी, स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में देश में पहले पायदान पर पहुंच गया है। पिछले 5 माह से जारी रैंकिंग में आगरा 12 नंबर पर था। यह पहला मौका है जब देश में आगरा नंबर वन पर पहुंचा है। केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय द्वारा स्मार्ट सिटी योजना के कायरें को लागू करना, फंड स्थानांतरण और फंड का प्रयोग तीन श्रेणियों में रैंकिंग की गई थी। इन तीनों श्रेणियों में 73.17 अंक प्राप्त हुए हैं। जबकि 67.62 अंक के साथ अहमदाबाद दूसरे नंबर पर रहा, कानपुर 65.98 अंक के साथ तीसरे नंबर रहा। जबकि चौथे पर 60.63 अंकों के साथ इंदौर रहा।

मिले 73.17 अंक

आगरा का स्मार्ट सिटी में चयन तीन वर्ष पूर्व हुआ था। शहर को दो हजार करोड़ रुपए से स्मार्ट तरीके से विकसित किया जा रहा है। यह कार्य ताजगंज और उसके आसपास के 9 वाडरें में होंगे। 105 करोड़ रुपए की लागत से फतेहाबाद रोड का सौन्दर्यीकरण किया जा रहा है। यह सभी कार्य पांच साल के भीतर पूरे होने हैं। गौरतलब है कि आगरा, प्रोजेक्ट इम्प्लीमेंटेशन रैंक, फंड ट्रांसफर रैंक और फंड यूटिलाइजेशन रैंक में नंबर वन है। हर माह जारी होने वाली इस रैंकिंग में पिछले 5 माह से आगरा 12वें पायदान पर था। जबकि फरवरी में शहर का 13वां स्थान रहा था।

रैकिंग में नंबर 1

प्रोजेक्ट इम्प्लीमेंटेशन रैंक-41.99

फंड ट्रांसफर रैंक-11.18

फंड यूटीलाइज्ड रैंक-14

टोटल रैंक-73.17

---

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट से जुड़ी सभी टीमों के सतत प्रयासों से यह उपलब्धि हासिल हुई है। स्मार्ट सिटी के 19 में पांच प्रोजेक्ट पूरे हो चुके हैं जिसमें माइक्रोस्किल डेवलपमेंट सेंटर, स्वचालित शौचालय, स्मार्ट क्लासेस, नगर निगम इंटर कॉलेज का सुंदरीकरण व विस्तारीकरण, कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को चालू करना शामिल है। नगर निगम इस उपलब्धि को बरकरार रखेगा।

-अरुण प्रकाश, सीआईओ, आगरा स्मार्ट सिटी लिमिटेड।

Posted By: Inextlive