-आईआरसीटीसी ने बनारस समेत देश के 38 स्टेशनों पर व्रती पैसेंजर्स के लिए शुरू की सुविधा

- फूड ऑन ट्रैक मोबाइल एप पर पीएनआर की जानकारी देकर यात्री फलाहार का दे सकतें हैं ऑर्डर

नवरात्र के दौरान अगर आप ट्रेन से सफर कर रहे हैं और व्रत में है तो अब आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है। क्योंकि रेलवे ट्रेनों में व्रत की थाली और फलाहार भी यात्रियों को मुहैया कराएगा। अब रेलवे स्टेशनों के काउंटर पर भी व्रत की थाली मिलेगी। फूड ऑन ट्रैक मोबाइल एप पर टिकट के पीएनआर की जानकारी देकर यात्री फलाहार का आर्डर दे सकते हैं। जिस स्टेशन पर यह सुविधा होगी, वहां खाना पहुंचा दिया जाएगा। खास ये है कि बनारस रेलवे स्टेशन पर भी फलाहार की सुविधा है।

नवरात्र स्पेशल फूड

नवरात्र में तमाम लोग व्रत रखते हैं और सिर्फ सात्विक भोजन करते हैं। इस दौरान यदि उन्हें यात्रा करनी पड़ जाए तो उन्हें सबसे ज्यादा दिक्कत उनके फलाहार को लेकर होती है। व्रत रखने वाले यात्रियों को या तो घर से फलाहार लेकर चलना पड़ता है या फिर स्टेशन पर ट्रेन ठहरने के बाद फल बेचने वालों को ढूंढ़ना पड़ता है। उनकी इस परेशानी को दूर करने के लिए भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम आइआरसीटीसी ने व्रत की थाली नवरात्रि स्पेशल फूड उपलब्ध कराने का फैसला लिया है।

38 रेलवे स्टेशनों पर मिलेगी सुविधा

आइआरसीटीसी के अधिकारियों के मुताबिक यह सुविधा वाराणसी समेत मथुरा, झांसी, ग्वालियर, अंबाला कैंट, जयपुर, नागपुर, इटारसी, भोपाल, हजरत निजामुद्दीन, वडोदरा, जयपुर, अजमेर, पटना, राजेंद्र नगर, कानपुर सेंट्रल, प्रयागराज, हावड़ा सहित कुल 38 रेलवे स्टेशनों पर होगी। यहां स्थित रेस्तरां से व्रत की थाली मंगाई जा सकती है।

ऐसे करिये ऑर्डर

सफर के दौरान यात्री आइआरसीटीसी के ई-कैटरिंग वेबसाइट से या फिर फूड ऑन ट्रैक मोबाइल एप से अपना पीएनआर नंबर दर्ज कर आर्डर दे सकते हैं। जिस स्टेशन पर यह सुविधा उपलब्ध है वहां पहुंचने के दो घंटे पहले इसके लिए आर्डर देना होगा। स्टेशन पहुंचते ही सीट पर सात्विक भोजन की थाली उपलब्ध करा दी जाएगी। अधिकारियों का कहना है कि पिछले शारदीय नवरात्र के दौरान भी यात्रियों के लिए व्रत की थाली उपलब्ध कराई गई थी। अलग-अलग क्षेत्रों में प्रसिद्ध व्रत के भोजन को इस थाली में शामिल किया गया है।

ये होगा फलाहार में

व्रत के भोजन में यात्रियों को साबूदाने की खिचड़ी, साबूदाना, मूंगफली नमकीन, आलू की टिक्की, जीरा आलू, नवरात्र की थाली, फ्रेंच फ्राई, मलाई बर्फी, लस्सी, दही, फलाहारी थाली, मखाना, फलाहारी चिउड़ा, रसमलाई परोसी जाएगी।

नवरात्र में ज्यादातर लोग व्रत रखते हैं। जिन्हें सफर के दौरान भोजन के लिए काफी परेशानी होती है। इसी को ध्यान में रखते हुए आइआरसीटीसी ने यह सुविधा शुरू की है।

अश्वनी श्रीवास्तव, सीआरएम आईआरसीटीसी

Posted By: Inextlive