शहर के नामचीन मिशन हॉस्पिटल के कैंपस में ही डंप हो रहा मेडिकल कचरा

खुले में डिस्पोज किए जा रहे बायो मेडिकल कचरे से मरीजों को बड़ा खतरा

BAREILLY:

शहर को बॉयो मेडिकल वेस्ट से संक्रमित करने में मिशन हॉस्पिटल भी पीछे नहीं है। कहने के लिए तो हॉस्पिटल में मेडिकल वेस्ट को सेग्रीगेट किया जाता है, लेकिन असलियत यह है कि हॉस्पिटल का वेस्ट कैंपस में एक जगह उड़ेल देते हैं और फिर ट्रॉली में लादकर शहर में कहीं फेंक दिया जाता है। हॉस्पिटल मैनेजमेंट की यह करतूत न सिर्फ भयावह है बल्कि न जाने कितने लोगों को मौत के मुंह में धकेल रही है। हैरत की बात है कि यह नजारा शहर के जिम्मेदार अफसरों को नहीं दिखाई पड़ता है।

तस्वीर बयां करती है लापरवाही

मिशन हॉस्पिटल कैंपस से जो तस्वीर बताती है कि दिखावे के लिए हॉस्पिटल मैनेजमेंट मेडिकल वेस्ट को अलग-अलग पॉलीबैग में कलेक्ट करता है। पर, इसके निस्तारण में रुपए खर्च करना नहीं चाहता है। यही वजह कि मेडिकल वेस्ट प्रॉपर तरीके से जमा करने के बावजूद उसे दोबारा मिला कर खुले में फेंक दिया जाता है। जबकि, मेडिकल वेस्ट को डिस्पोज करने के लिए इंसिनिरेटर में भेजना होता है।

कहां जाता है यह वेस्ट

सोर्सेज के मुताबिक हॉस्पिटल में खाली जगह पर फेंका जा रहा मेडिकल वेस्ट कुछ दिनों बाद यहां से हटाकर किसी खुले सूनसान एरिया में फेंक दिया जाता है। मिशन हॉस्पिटल के नजदीक रहने वालों और हॉस्पिटल में मरीजों के तीमारदारों ने यह हकीकत उजागर की है। लोगों के मुताबिक ट्रॉली में ठूंस-ठूंस कर भरे जाने के कुछ दिनों बाद इसे हॉस्पिटल से बाहर भेज दिया जाता है। इस तरह यह मेडिकल वेस्ट जो सुरक्षित तरीके से इंसीनिरेटर में डिस्पोज होना चाहिए, वह खुले एरिया में गंदगी के साथ ही बीमारियां भी फैला रहा।

यह भी जानें:

देश में 6 लाख मौतें संक्रमण से

बॉयो मेडिकल वेस्ट से हेपेटाइटिस बी, डी होने को खतरा होता है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ लीवर एंड बॉयलरी साइंसेज नई दिल्ली की रिपोर्ट के मुताबिक मेडिकल वेस्ट से इंफेक्शन होने के चलते देश में हर साल तकरीबन 6 लाख लोगों की जान चली जाती है।

1-तेजी से संक्रमण फैलता है।

ग्लास एंड मेटल: निडिल, स्कैल्पल व ब्लेड्स।

2. संक्रमण धीरे-धीरे फैलता है।

- प्लास्टिक के बैग, पीवीसी, ब्लड बैग्स, कैथेटर, श्वसन संबंधी इक्विपमेंट।

- नॉन प्लास्टिक: कॉटन, गॉज, लिनन।

- लेबोरेट्री वेस्ट: स्पेसीमन, बॉडी फ्लूड, टीशू, पशु शव।

Posted By: Inextlive