-सीएनएलयू में चल रहे ऑफलाइन एग्जाम में गाइडलाइन का नहीं हो रहा पालन, संक्रमण का बढ़ा खतरा

PATNA: पूरे देश और प्रदेश में कोरोना के बढ़ते कहर से हाहाकार मचा है। लेकिन पटना के चाणक्या नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (सीएनएलयू) में ऑफलाइन एग्जाम में कोरोना गाइडलाइन का पालन ही नहीं हो रहा है। स्टाफ बिना मास्क पहने एग्जाम ले रह हैं। 16 अप्रैल से एग्जाम शुरू हुआ है जो 28 अप्रैल तक होना है। इस परीक्षा के लिए सीएनएलयू के स्टूडेंट्स ने यूनिवर्सिटी प्रशासन को पत्र लिखकर ऑफलाइन एग्जाम नहीं कराने का आग्रह किया था। इसमें इस बात का भी जिक्र किया गया कि यहां के डीन प्रो। अजय कुमार समेत कई स्टाफ और स्टूडेंट्स पॉजिटिव हो चुके हैं। लेकिन यह पत्र बस पत्र ही रह गया, परीक्षा पहले के आदेश के अनुसार ही करवाया जा रहा है। उन्होंने सवाल उठाया कि यदि इस संकट की स्थिति में कोई संक्रमित हो जाए या किसी की हालत गंभीर हो जाए तो इसका जिम्मेदार कौन होगा?

दहशत में हैं स्टूडेंट्स

यहां लगातार मिल रहे कोरोना पॉजिटिव मामलों के बीच स्वस्थ स्टूडेंट्स बार-बार ऑनलाइन एग्जाम लेने की मांग कर रहे हैं। ज्ञात हो कि देश के तमाम नेशलन लॉ यूनिवर्सिटी की परीक्षा ऑनलाइन ही ली जा रही है। लेकिन एकमात्र सीएनएलयू प्रशासन ही ऑफलाइन एग्जाम करा रहा है। अभी हाल ही में दिल्ली से लौटा एक स्टूडेंट भी कोरोना संक्रमित पाया गया। उसे यहां के गेस्ट हाउस में आइसोलेट किया गया है। ऐसे और भी स्टूडेंटस यहां पहले से मौजूद हैं।

कोविड नियमों का अनुपालन ताक पर

सीएनएलयू की कई तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई है। इसमें साफ दिख रहा है कि कोविड-19 नियमों का अनुपालन नहीं हो रहा है। जबकि कैंपस में ही प्रशासन के तमाम पदाधिकारी मौजूद हैं। स्टूडेंट्स ने आरोप लगाया है कि यहां कैंपस में कोविड नियमों के अनुपालन को लेकर कोई ठोस व्यवस्था नहीं की गई है। कहीं मास्क नहीं है तो कहीं सेनेटाइजर का ही पता नहीं है।

विवि प्रशासन के अजब -गजब आदेश

सीएनएलयू कैंपस में रजिस्ट्रार की ओर से कई ऑर्डर निकाले गए हैं। इसमें एक ऑर्डर -दूसरे ऑर्डर से भिन्न है। मसलन यह जानते हुए कि कैंपस में कोरोना का तेज संक्रमण हो चुका है, 15 अप्रैल को उनके आदेश से निकाले गए नोटिस में बताया गया कि एलएलएम के रीपीट एग्जाम को पूर्व निर्धारित शेड्यूल के अनुसार ही कराया जाएगा। इसके संचालन के लिए टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ भी आएंगे। दूसरा, 15 अप्रैल को ही एक अन्य नोटिस में बताया गया कि राज्य सरकार के निर्देश पर 15 अप्रैल से सभी हॉस्टल को बंद कराया जाता है। एलएलएम, बीए, बीबीए और एलएलबी आर्नस कोर्सेज के सभी स्टूडेंटस दो दिनों के भीतर हॉस्टल खाली करने का निर्देश है। वहीं, 16 से इनकी ऑफलाइन परीक्षा ली जा रही है। इसके कारण इन सभी को कैंपस आना ही होगा।

Posted By: Inextlive