PATNA :

कोरोना महामारी की चुनौती के बीच अनलॉक-4 में मिली रियायतों के बाद शहर के मंदिरों में सोमवार से रौनक बढ़ जाएगी। शहर के ज्यादातर मंदिर पहले से ही खुल रहे हैं। अब वहां छोटे-बड़े धार्मिक अनुष्ठान और कर्मकांड भी हो सकेंगे। पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर में महीनों से बंद पड़े कर्मकांड अब आरंभ हो जाएंगे। मंदिर न्यास समिति के सचिव किशोर कुणाल ने बताया कि अब रुद्राभिषेक, दरिद्र नारायण भोज, कथा, सामूहिक पूजा का सिलसिला शुरू हो जाएगा। मंदिर में आने वाले भक्तों को पहले की तरह ही नियमों का पालन करना होगा। आचार्य ने बताया कि रुद्राभिषेक के लिए मंदिर में मंडप का भी निर्माण कराया गया है।

नाम के प्रथम अक्षर के अनुसार होगी बुकिंग

शक्तिपीठ छोटी पटनदेवी मंदिर का द्वार भक्तों के लिए पहले से खुला है, लेकिन सोमवार से यहां दर्शन के लिए नाम के अनुसार बुकिंग की व्यवस्था शुरू हो जाएगी। मंदिर के पुजारी विवेक द्विवेदी ने बताया भीड़ को कम करने के लिए नियम लागू होंगे। नाम के प्रथम अक्षर के अनुसार अंग्रेजी वर्णमाला के क्रम से पांच-पांच व्यक्तियों को दर्शन कराया जाएगा। 'ए' अक्षर से नाम वाले पांच व्यक्ति शारीरिक दूरी का पालन करते हुए दर्शन करेंगे तो फिर 'बी' नाम वाले श्रद्धालुओं को दर्शन मिलेगा।

एक बार में 10-12 भक्त करेंगे दर्शन

बड़ी पटनदेवी मंदिर में भक्तों की भीड़ कम करने के लिए सोमवार से बदलाव होगा। मंदिर के पुजारी विजय शंकर गिरी ने बताया कि सोमवार से मंदिर में एक बार में 10-12 श्रद्धालु ही शारीरिक दूरी का पालन करते हुए दर्शन करेंगे।

Posted By: Inextlive