- 18 डिग्री के झुकाव और 0.2 मैग्नीट्यूड की चमक के साथ दिखेंगे शनि

- 2 अगस्त की शाम सात बजकर 51 मिनट पर यह पूर्वी आकाश में उदित होगा और सुबह 5.6 मिनिट पर अस्त होगा

PATNA : सोमवार को आकाश में अद्भुत खगोलीय घटना होने वाली है। इस दिन मकर तारामंडल में स्थित शनि से पृथ्वी का सामना होने जा रहा है। ये एक खगोलीय घटना है। इसमें सूर्य की परिक्रमा करता हुआ शनि, पृथ्वी और सूर्य तीनों एक तरफ रहते हुए सीधी रेखा में होंगे। नेशनल अवार्ड प्राप्त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बताया इसे सेटर्न एट अपोजिशन कहते हैं। इस वर्ष के लिए शनि की पृथ्वी से यह सबसे नजदीकी दूरी होगी। इससे यह अपेक्षाकृत अधिक चमकीला और कुछ बड़ा दिखेगा। अगर आप टेलिस्कोप से शनि को देखेंगे तो इसके रिंग 18 डिग्री के झुकाव पर होंगे। यह 0.2 मैग्नीट्यूड की चमक के साथ आकाश में होगा।

- शाम 7:51 बजे आकाश में होगा उदित

खगोल वैज्ञानिकों ने बताया कि आकाश में अगर बादल बाधा न करे तो सोमवार की शाम सात बजकर 51 मिनट पर यह आकाश में उदित हुआ दिखाई देगा। रात भर आकाश में रहकर सुबह पांच बजकर छह मिनट पर अस्त होगा। मध्यरात 12 बजकर 29 मिनट पर यह आकाश पर ठीक सिर के उपर होगा।

- शनि के 82 उपग्रह की हो चुकी है खोज

वैज्ञानिकों ने बताया कि शनि सौर परिवार का छठवां और सूर्य मंडल का दूसरा सबसे बड़ा ग्रह है। अगर काल्पनिक रूप से सूर्य से पृथ्वी की दूरी 10 यूनिट है तो शनि 96 यूनिट दूर है। सूर्य का प्रकाश यहां तक पहुंचने में लगभग 83 मिनट लगते हैं। शनि के 82 उपग्रह अब तक खोजे जा चुके हैं, जिनमें से 53 की पुष्टि हो चुकी है। शनि, सूर्य की परिक्रमा लगभग 29 साल 6 महिने में पूरी करता है। पृथ्वी सूर्य की परिक्रमा 365 दिन में करती है। इससे पृथ्वी परिक्रमा करते हुए लगभग एक साल और 13 दिन बाद पुन: शनि की सीध में आ जाती है।

- कब होगी इस तरह का खगोलीय घटना

1- 14 अगस्त 2022

2- 27 अगस्त 2023

3- 8 सितंबर 2024

Posted By: Inextlive