RANCHI: लोक आस्था के महापर्व छठ को लेकर राजधानी के ख्00 से अधिक घाट सज-धज कर तैयार हो गए हैं। शनिवार को जिला प्रशासन व रांची नगर निगम की संयुक्त टीमों ने घाटों पर तैयारियों का जायजा लिया। यहां मजिस्ट्रेट समेत पुलिस अफसरों की भी तैनाती की जा रही है।

एनडीआरएफ की 9 बटालियन तैनात

रांची डीसी ने बताया कि एनडीआरएफ की 9 बटालियन के ब्0 से अधिक जवानों की टीम रविवार शाम से ही छठ घाटों पर तैनात रहेगी। इन्हें धुर्वा डैम, कांके डैम, बड़ा तालाब व चडरी तालाब पर तैनात किया जाएगा। इसी कड़ी में रांची के बड़ा तालाब में सुरक्षा को लेकर एनडीआरएफ की टीम ने मॉकड्रिल की।

घाटों पर महिला अधिकारी भी

इस बार महिलाओं की सुरक्षा के लिए हृष्ठक्त्रस्न की महिला टीम को भी तैनात किया जा रहा है, ताकि महिला श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो। मौके पर हृष्ठक्त्रस्न की महिला जवान ने कहा कि पवित्र पर्व छठ को लेकर काफी भीड़ होती है। तालाब के चारों ओर एनडीआरएफ की महिला अधिकारी मौजूद रहेंगी। कोशिश रहेगी कि किसी तरह की अप्रिय घटना न हो।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

धुर्वा डैम, कांके डैम, जुमार नदी, रुक्का डैम, स्वर्णरेखा नदी हटिया और नामकुम, हरमू नदी, पोटपोटो नदी, शालीमार तालाब, बड़ा तालाब, हटनिया तालाब, बनस तालाब, चुटिया पावर हाउस तालाब, बटन तालाब, तिरिल तालाब, जोड़ा तालाब, मधुकम तालाब, करमटोली तालाब, अरगोड़ा तालाब, जेल तालाब, जगन्नाथपुर तालाब, लाइन टैंक तालाब, देवी मंडप रोड डैम, छठ तालाब चुटिया सहित अन्य तालाबों पर श्रद्धालुओं की भीड़ जुटेगी। इसलिए इन स्थानों पर भी सुरक्षा की विशेष व्यवस्था की गई है।

आज सुबह से ही मार्ग की धुलाई

नगर निगम रविवार को सभी प्रमुख मागरें की भी सफाई करवाएगा। निगम के ओंकार पांडेय ने बताया कि छठ घाट जानेवाले प्रमुख मागरें और एप्रोच रोड पर सुबह वाटर टैंकर से धोया जाएगा।

Posted By: Inextlive