शहर में लग रहे हैं 721 एडवांस सर्विलांस कैमरे

प्रदेश के नगर विकास एवं प्रभारी मंत्री ने शहर के विकास कार्यो की समीक्षा की

VARANASI

वीआईपी शहर की श्रेणी में शुमार बनारस की सुरक्षा को लेकर शासन और प्रशासन गंभीर है। शहर में अक्सर होने वाले पीएम नरेंद्र मोदी समेत देश-विदेश के वीवीआईपी मूवमेंट के चलते चप्पे-चप्पे पर 721 एडवांस सर्विलांस कैमरे लगाये जा रहे हैं। सर्किट हाउस में मंगलवार को प्रदेश के नगर विकास एवं प्रभारी मंत्री आशुतोष टंडन ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सीवर सफाई के लिए नगर निगम को अतिरिक्त मैनपावर उपलब्ध होंगे। इसके अलावा गोदौलिया स्थित संजय मार्केट के दुकानदारों को जगह देकर गोदौलिया पर निर्माणाधीन पार्किग को शीघ्र पूरा करने क निर्देश दिए गये हैं। मंत्री ने स्मार्ट सिटी, स्वच्छ भारत मिशन, नगरीय विकास की समीक्षा की।

दिया प्रेजेंटेशन

नगर विकास एवं प्रभारी मंत्री आशुतोष टंडन ने स्मार्ट सिटी, स्वच्छ भारत मिशन और नगर निगम के विभिन्न योजनाओं की बिंदुवार समीक्षा की। इस दौरान कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने पावर प्ले के माध्यम से शहर में पूर्ण हो चुके विकास कार्य, निर्माणाधीन और प्रस्तावित योजनाओं का विस्तार से प्रेजेंटेशन दिया। मंत्री ने कहा कि बनारस में क्रियान्वित योजनाएं विश्वस्तरीय श्रेणी की हैं, इन्हें समय बंद पूर्ण किया जाए।

84 घाटों पर होगा संक्षिप्त विवरण

बैठक में नगर विकास मंत्री ने कान्हा उपवन छितौनी, चौकाघाट-अंधरापुल फ्लाईओवर, महमूरगंज फ्लाईओवर, चार पार्को के सुंदरीकरण, काशी इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल, मंदाकिनी कुंड जीर्णोद्धार, दशाश्वमेध घाट, दरभंगा घाट, शीतला घाट के रिवाइटलाइजेशन, बेनियाबाग पार्क का विकास, गोदौलिया टू व्हीलर पार्किंग आदि निर्माणाधीन विकास कार्यो की प्रगति जानी। उन्होंने लगभग 15-16 तालाबों का चरणबद्ध विकास व सौंदर्यीकरण, गंगा की समस्त 84 घाटों पर उनके नाम और संक्षिप्त विवरण, टाउन हॉल में पार्किग, अन्य पार्को के सौंदर्यीकरण, 16 स्मार्ट वॉडरें, खिड़कियां घाट का पुनर्विकास, वाटर सीवरेज व विद्युत का स्काडा सिस्टम, नावों को सीएनजी में कंवर्ट करने की योजना, शहर में 721 एडवांस सर्विलांस कैमरा की स्थापना, दशाश्वमेध घाट की विकास व सौंदर्यीकरण कार्य की जानकारी ली। उन्होंने बताया कि सबसे पहले काल भैरव वॉर्ड को स्मार्ट बनाया जाएगा। इसके लिए 16 करोड़ रुपये की डीपीआर तैयार हो चुकी है।

पंडित दीनदयाल नगर में डम्प होगा कूड़ा

नगर विकास मंत्री ने शहर की साफ-सफाई पर विशेष जोर दिया। उन्होंने कूड़ा उठान प्रतिदिन कराने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने बताया कि पंडित दीनदयाल नगर में अस्थाई रूप से कूड़ा भेजने के लिए वहां के अधिकारी से फोन पर बात कर ली। यह भी बताया गया कि रमना गांव से होकर रास्ता है। इसे अस्थाई तौर पर उपयोग कर कूड़ा डंपिंग स्थल पर भेजा जाए।

Posted By: Inextlive