- बरेली और शाहजहांपुर में टीम ने मारा छापा

- डॉक्यूमेंट जब्त कर कंपनी को शोकॉज नोटिस जारी

>BAREILLY: फेस्टिव सीजन में व्यापारी ज्यादा कमाई की लालच में टैक्स चोरी कर बिना रजिस्ट्रेशन कराए ही ऑनलाइन माल मंगा रहे हैं। कुरियर कंपनियां व व्यापारी किस तरह से ई-कामर्स के जरिए कस्टमर्स को ऑफर्स का लालच देकर लूटने का काम कर रहे है। जब इस बात का खुलासा आई नेक्स्ट ने किया तो इसे संज्ञान में लेते हुए कॉमर्शियल टैक्स विभाग ने ई-कॉमर्स व्यापारियों की धर पकड़ शुरू कर दी है। फ्राइडे को विभाग की टीम ने आधा दर्जन ई-कॉमर्स कारोबार करने वाले व्यापारियों व कुरियर कंपनियों के यहां छापेमारी की, तो बरेली और शाहजहांपुर में तीन ई-कामर्स कंपनी टैक्स टैक्स चोरी में पकड़ी गई।

ई-कॉमर्स कंपनीज पर छापेमारी

कॉमर्शियल टैक्स विभाग के एडिशनल कमिश्नर ग्रेड-2 बीपी सिंह के निर्देशन में इफोर्समेंट टीम ने फ्राइडे को ई-कॉमर्स कंपनीज के खिलाफ छापेमारी शुरू की। अधिकारियों ने राजेंद्र नगर ईकॉम एक्सप्रेस प्राइवेट लिमिटेड नाम की एक कंपनी को टैक्स चोरी में पकड़ लिया। कंपनी के पास छह लाख का सामान मिला। जिसका उसने टैक्स जमा नहीं किया था। इंफोर्समेंट टीम ने डॉक्यूमेंट को जब्त कर कंपनी के मालिक को शोकॉज नोटिस जारी किया है। कंपनी मालिक का जवाब संतोष जनक नहीं होने पर पेनॉल्टी लगाइर्1 जाएगी।

एंट्री टैक्स और रजिस्ट्रेशन नहीं

कंपनी का ऑनलाइन कारोबार करने का रजिस्ट्रेशन नहीं था। वह चोरी छिपे ही अपना व्यापार कर रही थी। अधिकारियों ने बताया कि जैसे व्यापारियों को टिन नंबर लेना अनिवार्य है वैसे ही ई-कॉमर्स कंपनीज को एसपीएन नंबर लेना जरूरी होता है। यहीं नहीं यूपी के बाहर से ऑनलाइन माल मंगाने पर 5 परसेंट एंट्री टैक्स भी देना होता था। लेकिन, डॉक्यूमेंट जांच में अधिकारियों ने पाया कि ईकॉम एक्सप्रेस प्राइवेट लिमिटेड ने एक रुपए का भी टैक्स जमा नहीं किया है। सारा कारोबार बिना रजिस्ट्रेशन और टैक्स जमा किये ही हो रहा था।

शाहजहांपुर में भी छापेमारी

वहीं कॉमर्शियल टैक्स विभाग की टीम ने शाहजहांपुर डिस्ट्रिक्ट में छापेमारी कर जेवी लॉजिस्टिक कुरियर कंपनी यहां से टैक्स चोरी का तीन लाख रुपए का माल बरामद किया। इसके अलावा एलई कुरियर कंपनी / ई-शॉपर में जब छापेमारी की तो पता चला कि इस कंपनी ने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है और एंट्री टैक्स फॉर्म भरे बिना ही यूपी के बाहर से माल मंगवाया था।

ई-कामर्स कंपनी के खिलाफ छापेमारी की गई है। जिसमें सामने आया है कि कंपनी बिना रजिस्टेशन के संचालित हो रही थी। इसके अलावा उसने एंट्री टैक्स भी जमा नहीं किया था। कंपनी को शोकॉज नोटिस जारी किया गया है।

एसएल दोहरे, ज्वॉइंट कमिश्नर, एसआईबी, वाणिज्य कर विभाग

Posted By: Inextlive