-धार्मिक स्थलों व घरों में पर्चे फेंककर माहौल बिगाड़ने की हो रही कोशिश

-छोटी-छोटी बातों को भी तूल देने की कोशिश, पुलिस हो रही फेल

>BAREILLY: यूपी में सरकार बदलने के बाद साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिशें भी तेज हो गई हैं। इसका सबसे ज्यादा असर बरेली में देखने को मिल रहा है। बरेली में अराजकतत्व साम्प्रदायिक सौहार्द पर पैम्फलेट अटैक कर रहे हैं। इसके जरिए न सिर्फ एक विशेष समुदाय के घरों के बाहर आपत्तिजनक पर्चे चस्पा किए जा रहे हैं तो धार्मिक स्थलों के अंदर पर्चे फेंके जा रहे हैं। अन्य तरीकों से भी खुराफाती माहौल बिगाड़ने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। यही नहीं अफवाहों का भी दौर शुरू हो गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बावजूद भी इस पर रोक नहीं लग पा रही है और पुलिस और एलआईयू खुराफातियों को पकड़ने में फेल साबित हुई हैं। सैटरडे रात किला में भी एक धार्मिक स्थल में शराब की बोतल के टुकड़े फेंककर माहौल खराब करने की कोशिश की गई। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

दीवारों पर चिपकाए पर्चे

सूबे में 11 मार्च को इलेक्शन का रिजल्ट आया था। उसके ठीक बाद बरेली में माहौल बिगाड़ने की कोशिशें शुरू हो गई थीं। सबसे पहले शीशगढ़ के नगला गांव में एक विशेष समुदाय के लोगों के घरों की दीवारों पर पर्चे चिपका दिए गए थे। इसमें एक समुदाय विशेष को गांव छोड़कर जाने की बात लिखी गई थी। पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए एफआईआर दर्ज कर ली थी, लेकिन 15 दिन बाद भी पर्चा छापने और चिपकाने वाले का सुराग नहीं लगा सकी है।

धार्मिक स्थलों में फेंके पर्चे

शीशगढ़ की तरह ही सुभाषनगर के करगैना में दो दिन पहले एक समुदाय के दो धार्मिक स्थलों के अंदर पर्चे लिखकर फेंक दिए गए थे। इसमें भी समुदाय के लोगों को धर्म को लेकर आपत्तिजनक बातें लिखी हुई थीं। पुलिस ने मामले की गंभीरता को लेते हुए एफआईआर दर्ज कर ली थी, लेकिन तीन दिन बाद यहां भी पर्चा फेंकने वालों का कोई सुराग नहीं लग सका है। जिस जगह पर पर्चे फेंके गए हैं। उसके 500 मीटर एरिया में उसी समुदाय के लोग रहते हैं। ऐसे में यहां पर्चा फेंकने पुलिस को खुली चुनौती देना है।

सोशल साइट्स बिगाड़ रहे माहौल

पर्चे फेंकने के अलावा भी बरेली का माहौल बिगाड़ने की कोशिशें हो चुकी हैं। फरीदपुर में 20 मार्च को सीएम योगी आदित्यनाथ की आपत्तिजनक फोटो व्हाट्सएप ग्रुप पर वायरल कर दी गई थी। जिसके बाद जमकर हंगामा हुआ था, हालांकि पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। इसी तरह से फरीदपुर में एक्सीडेंट की मामूली बात पर दो पक्ष आमने-सामने आ गए थे और पथराव किया गया था। पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई की थी।

खुराफाती माहौल बिगाड़ने की कोशिशें कर रहे हैं। धार्मिक स्थल के अंदर पर्चे फेंकने वाले की तलाश की जा रही है। छोटी सूचना को भी गंभीरता से लिया जा रहा है और उसपर कार्रवाई की जा रही है। पब्लिक अफवाहों पर बिल्कुल ध्यान न दे।

समीर सौरभ, एसपी सिटी बरेली

Posted By: Inextlive