- लॉकडाउन-3 में रियायत पड़ सकती है जान पर भारी

- बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग का बन रहा मजाक

- रियायत मिलते ही कोरोना का डर दूर होना घातक

देहरादून,

लॉकडाउन-3 में रियायत क्या मिली लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना ही छोड़ दिया है। बाजार कोरोना बम बन गए हैं, अगर एक भी इन्फेक्टेड भीड़ में आ जाए तो कई लोगों की जान खतरे में पड़ सकती है। दून के बाजारों में उमड़ रही भीड़ बड़े रिस्क की ओर इशारा कर रही है, लेकिन पुलिस और प्रशासन की ओर से किसी तरह का एन्फोर्समेंट यहां नहीं देखा जा रहा।

बाजार बने कोरोना बम

दून के हनुमान चौक, धामावाला बाजार, डिस्पेंसरी रोड, सब्जीमंडी, मोती बाजार में लोगों की जबरदस्त भीड़ उमड़ रही है। अगर इस भीड़ पर अंकुश नहीं लगाया गया तो इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है। लॉकडाउन-2 तक सब कुछ ठीक-ठाक था, लोग सोशल डिस्टेंसिंग को सीरियसली ले भी रहे थे, लेकिन लॉकडाउन-3 में रियायत मिलते ही लोग सोशल डिस्टेंसिंग को शायद भूल ही गए हैं। ऐसे में कोरोना बम का धमाका किसी की भी जान पर भारी पड़ सकता है।

पुलिस-प्रशासन दे रहा नसीहत

दून के बिजी बाजारों में भीड़ न जुटे इसको लेकर फिलहाल पुलिस एन्फोर्समेंट तो नहीं दिखाई दे रहा, लेकिन प्रशासन और पुलिस लोगों व दुकानदारों को आगाह कर रही है कि वे सोशल डिस्टेंस मेंटेन रखें। इस नसीहत का पब्लिक पर कोई फर्क पड़ता नहीं दिखाई दे रहा। न तो बाजारों में एंट्री गेट्स पर पुलिस निगरानी है न ही बाजारों में गश्त।

क्राउड कंट्रोल को लेकर टाइमिंग तय

बाजारों में भीड़ कम हो सके, इसको लेकर प्रशासन ने नए नियम तय किए हैं। बाजारों में लोडिंग-अनलोडिंग का समय फिक्स किया गया है। दुकानों में कस्टमर्स की एंट्री को लेकर भी टाइमिंग फिक्स की गई है। ताकि लोडिंग-अनलोडिंग के समय कस्टमर बाजार में एंट्री न करें।

- सुबह साढ़े नौ बजे तक का समय लोडिंग-अनलोडिंग के लिए फिक्स।

- लोडिंग-अनलोडिंग के दौरान सभी वाहन एक लेन में ही चलेंगे।

- पब्लिक से अपील साढ़े नौ बजे बाद ही आएं मार्केट में।

- सुबह साढ़े नौ बजे के बाद दर्शनी गेट से मुख्य बाजार की ओर फोर व्हीलर्स की एंट्री बैन।

- दर्शनी गेट से केवल टू-व्हीलर्स की एंट्री, पीपल मंडी से होगा एग्जिट।

- राजा रोड से फोर व्हीलर्स मेन मार्केट की ओर दाखिल नहीं होंगे।

- दुकानों के सामने केवल दुकानदार ही अपने व्हीकल पार्क करेंगे।

- दुकानदार भी बाजारों में फोर व्हीलर्स लेकर नहीं आएंगे।

दुकानों के ओपनिंग डे फिक्स

क्राउड कंट्रोल के लिए दुकानों के खुलने के दिन भी निश्चित किए गए हैं। प्रशासन द्वारा लिस्ट जारी की गई है कि मंडे को कौन सी दुकान खोली जाएगी, व ट्यूजडे को कौन सी। दुकानदार को यह भी निर्देश दिए गए हैं कि वे दुकानों के आगे उनके खुलने का दिन बोर्ड या बैनर लगाकर फ्लैश करें। इस तरह के बैनर-पोस्टर बाजार में बिक भी रहे हैं।

Posted By: Inextlive