RANCHI: कॉस्मेटिक्स खरीदने जा रहे हैं, तो अलर्ट हो जाएं। क्योंकि इन दिनों रांची का बाजार ब्यूटी कॉस्मेटिक्स के नकली प्रोडक्ट्स से अटा पड़ा है। जो आपकी खूबसूरती बढ़ाएंगे नहीं, बल्कि बिगाड़ सकते हैं। बुधवार को रांची पुलिस ने छापेमारी में गुलजार होते नकली कॉस्मेटिक प्रोडक्ट बाजार का खुलासा किया था। अपर बाजार में रंगरेज गली की दुकानों अप्सरा शॉप, जीएम कलेक्शन एवं फैंसी कलेक्शन में कोतवाली पुलिस ने छापेमारी की थी। पुलिस ने भारी मात्रा में हजारों रुपए मूल्य की लॉरियल के नकली कॉस्मेटिक प्रोडक्ट बरामद किया है। हमने जब नकली प्रोडक्ट्स की जानकारी बाजार में लेने की कोशिश की, तो यहां हर बड़े ब्रांड के प्रोडक्ट खुलेआम बिकते नजर आए।

अलर्ट का लोगो लगाएं

रंगरेज गली में 80 फीसदी बिकता है नकली कॉस्मेटिक्स

नकली कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स की फेहरिस्त में वो बड़े ब्रांड भी शामिल हैं, जो काफी महंगे और खूबसूरत पैकेजिंग में मिलते हैं। हैरान करने वाली बात यह है कि ये प्रोडक्ट्स कई ब्यूटी पार्लर में भी थोक सप्लाई किए जाते हैैं। रंगरेज गली में मल्टी ब्रांडेड कॉस्मेटिक शॉप के ओनर नाम न छापने की शर्त पर बताते हैं कि रंगरेज गली में इस वक्त 80 प्रतिशत कॉस्मेटिक्स दुकानों में नकली प्रोडक्ट धड़ल्ले से बेचे जा रहे हैं। खुलेआम बिक रहे प्रोडक्ट्स को लेकर इन दिनों काफी कंप्लेन भी आ रहे हैं। इतना ही नहीं, कस्टमर्स को असली और नकली प्रोडक्ट में फर्क भी बताया जा रहा है। इसके लिए अलग-अलग ब्रांड की ब्यूटी एक्सपर्ट सीधे कंपनी से यहां भेजे जा रहे हैं, ताकि लोगों की काउंसिलिंग कर सकें। इस सिलसिले में गुरुवार को भी रंगरेज गली के विभिन्न शॉप में ब्यूटी एंड स्कीन एक्सपर्ट का सेशन रखा गया।

अलर्ट का लोगो लगाएं

इन ब्रांड्स के बिक रहे नकली प्रोडक्ट्स

नकली प्रोडक्ट्स असली प्रोडक्ट्स की तर्ज पर ही पैकेजिंग कर बेचे जा रहे हैं। इसमें साइज, शेप सब एक जैसा ही है। लिक्विड आइटम की बोतल भी एक जैसी दिखती है। इनमें एल 18 में ई की जगह ए लिखा होता है, वहीं बिना किसी बार कोड के ब्लू हेवन का काजल दस रुपए में मिल जाता है। सबसे ज्यादा बिकने वाले प्रोडक्ट्स में ये नाम शामिल हैं।

- लैक्मे का आइकॉनिक काजल, एनरिच नाइन टू फाइव, परफेक्ट रेडियंस, आई शेडो, नाइन टू फाइव, एब्सोल्यूट का थ्री डी लीप ग्लोस और जेल ग्लोस,

- लॉरियल पेरिस के स्कीन केयर, हेयर केयर, कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स कॉम्पैक से लेकर ब्लैकबस्टर आईलाइनर, हेयर कलर, इंटेंस स्मूदनिंग शैम्पू, काजल मैजिक्यू, रिवाइटलिफट

- मैबेलिन का कॉलोजल काजल, बूम लिप बाम, बेबी लिप बाम, लिपस्टिक, काजल, आई लाइनर, आई शेडो, नेल पेंट

- रेवलॉन के आई लाइनर, लिपस्टिक, काजल, नेलपेंट, कॉम्पैक, कंसिलर

- पॉन्ड्स के टेलकम पाउडर, डे क्रीम, माश्चराइजर, एज मिरेकल और अन्य स्कीन केयर प्रोडक्ट्स

.एक्सपर्ट सेज का लोगो लगाएं

मेट्रो सिटी से आ रहे डुप्लीकेट

अपर बाजार की रंगरेज गली में ब्रांडेड प्रोडक्ट्स के शॉप में कोलकाता से आई स्कीन एंड ब्यूटी एक्सपर्ट सुपर्णा बताती हैं कि मुंबई, कोलकाता, दिल्ली से ज्यादातर ब्रांड्स के नकली प्रोडक्ट्स सिटी में सप्लाई किए जा रहे हैं। कोलकाता में मेबेलिन कॉलोजल काजल मात्र सौ रुपए में बिक रहा है, जबकि उसका ऑरिजनल प्राइस 199 रु है। 20 रु में लाए जा रहे नेलपेंट 50 रु में बेचे जा रहे हैं। रांची के बाजार में भी वहीं से प्रोडक्ट लाया जा रहा है, जिसे यहां ओरिजनल प्राइस में बेचकर दुकानदार मुनाफा कमा रहे हैं। इसके अलावा लैक्मे नाइन टू फाइव जिसका प्राइस 425 से शुरू है वो भी मेट्रोज में सौ रुपए में मिल रहे, जिसे रांची में लाकर बेचा जा रहा। सबसे ज्यादा लिप बाम, फेस क्रीम, काजल और नेलपेंट की खरीदारी में लोग धोखा खा रहे हैं।

फायदा होगा नहीं, हानि तय है

स्कीन एक्सपर्ट डॉ। पूनम बताती हैं कि नकली ब्यूटी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स किसी भी मायने में फायदेमंद नहीं होते, उल्टे इससे हानि ही होती है। कई बार इंस्टैंट रिएक्शन होता है, तो दो-चार बार यूज करने के बाद असर भी दिखता है।

अदर साइड का लोगो लगाएं।

नकली कॉस्मेटिक्स बिगाड़ सकते हैं आपकी स्कीन

- सबसे पहले प्रोडक्ट जैसे कॉम्पैक, लिपस्टिक, नेलपेंट, काजल, लिप बाम का यूज करते वक्त प्रॉपर कलर उभर कर नहीं आएगा

- काजल, लाइनर या अंडर आई जेल लगाते ही आंखों में इरिटेशन होना और पानी आने की शुरुआत हो जाएगी।

- सेंसटिव जगह जैसे आंख के ऊपर आईशेडो लगाते वक्त इचिंग होने लगेगी। वहीं, लिपस्टिक लगाते ही स्कीन क्रैक होने लगेगी।

-

फॉर योर इनफॉरमेशन का लोगो लगाएं।

ऐसे बचें नकली कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स से

- किसी भी शॉप में ब्रांडेड प्रोडक्ट्स या किसी भी ब्यूटी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले उसे एलबो के अपोजिट साइड और कान के ठीक पीछे लगा कर टेस्ट कर लें। इचिंग या रैसेस ना हो, तभी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।

- प्रोडक्ट खरीदते वक्त उस पर छपे बार कोड की जांच जरूर कर लें। यह हर एक प्रोडक्ट का स्पेसिफिक कोड होता है, जो कंपनी प्रोवाइड कराती है। इसकी जांच के लिए अब स्मार्ट फोन पर सॉफ्टवेयर भी अवेलेबल है, जिससे कोड को स्कैन कर जांचा जा सकता है।

-प्रोडक्ट्स पर टोल फ्री नंबर दिए जाते हैं। डाउट होने पर कॉल कर क्वेरी भी कर सकते हैं।

- जहां से भी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट की खरीदारी करें वहां से पक्का बिल जरूर लें। जो ऑरिजनल प्रोडक्ट रखते हैं, वो पक्के बिल के साथ कंपनी से प्रोडक्ट्स खरीदते हैं। इसलिए पक्का बिल जरूर लें।

- जिस दुकान के बिल पर टिन नंबर मेंशन हो, वहीं से प्रोडक्ट्स खरीदें, क्योंकि ये ऑथेंटिक होते हैं.ं

Posted By: Inextlive