-वोटर आईडी को आधार से लिंक करने के लिए लगा था कैंप

क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : रविवार को सभी मतदान केंद्रों पर लगाए गए स्पेशल कैंप में बीएलओ दिनभर मतदाताओं के आने का इंतजार करते रहे, पर इक्के-दुक्के को छोड़ कोई नहीं पहुंचा. सुबह 10.30 बजे से शाम तक कैंप में सन्नाटा पसरा रहा. बूथ पर आना मतदाताओं ने मुनासिब नहीं समझा. नेशनल इलेक्टोरल रॉल प्यूरीफिकेशन एंड ऑथेंटिकेन प्रोग्राम के तहत वोटर आईडी कार्ड को आधार से जोड़ने के साथ वोटर आईडी के साथ मतदाता सूची में अगर किसी तरह की गड़बड़ी है, उसमें सुधार के लिए यह स्पेशल कैंप लगाया गया.

आधार से जु़ड़ेगा वोटर आईडी

अब वोटर आईडी कार्ड को आधार से जोड़ा जाएगा. इसे लेकर ही सभी मतदान केंद्रों पर विशेष कैंप लगाया जा रहा है. इस कैंप में वोटर्स को अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी के साथ मोबाइल नंबर भी देना है, ताकि उसके वोटर आईडी कार्ड को इससे जोड़ा जा सके. इसके अलावा विशेष कैंप में मतदाता सूची के साथ वोटर आईडी में गड़बडि़यों को भी सुधरवाया जा सकता है. इसके अलावा नए वोटर्स का नाम भी मतदाता सूची में दर्ज किया जाएगा.

हर महीने लगेगा विशेष कैंप

सभी मतदान केंद्रों पर स्पेशल कैंप अब हर महीने लगेगा. इससे पहले 12 अप्रैल को यह कैंप लगा था. अब 14 जून, 12 जुलाई और 9 अगस्त को विशेष कैंप लगाया जाएगा. कैंप में मतदाता अपने वोटर आईडी को आधार से लिंक करा सकेंगे.

वर्जन

स्पेशल कैंप में वोटर आईडी को आधार से जोड़ा जाएगा. इसके अलावा वोटर आईडी व वोटर लिस्ट में नाम, उम्र अथवा अड्रेस में गड़बडि़यों को भी सुधारा जाएगा. रविवार को यह कैंप लगाया गया. जहां तक कैंप में मतदाताओं के नहीं आने की जानकारी बीएलओ से नहीं मिली है.

गीता चौबे

जिला सहायक निर्वाचन पदाधिकारी, रांची

Posted By: Prabhat Gopal Jha