घर बैठे मिलेगा पीएफ नहीं लगाना पड़ेगा चक्‍कर

2013-07-01T13:07:00Z

जुलाई के पहले सप्‍ताह से आप ऑनलाइन पीएफ क्‍लेम कर सकेंगे ईपीएफओ की इस नई व्‍यवस्‍था से पांच करोड़ लोगों को फायदा पहुंचेगा

1 जुलाई से लांच होनी थी सुविधा
ईपीएफओ के सेंट्रल प्रोविडेंट फंड कमीशनर केके जालान ने कहा कि वे 3 या 4 जुलाई से ऑनलाइन पीएफ क्लेम करने की सुविधा शुरू करने जा रहे हैं. ईपीएफओ पहले इस सुविधा को 1 जुलाई से लांच करने वाला था. सूत्रों के अनुसार नई रणनीति को लेकर जालान सोमवार को नए लेबर मिनिस्टर से मीटिंग करेंगे.

पांच लाख से ज्यादा दावे पेंडिंग
ईपीएफओ को उम्मीद है कि चालू वित्त वर्ष में 1.2 करोड़ रुपये का दावा किया जाएगा. 11 जून तक इस साल 5,38,704 दावे पेंडिंग हैं. संस्था ने जोनल प्रमुखों को 5 जुलाई को मीटिंग के लिए बुला रखा है. यह मीटिंग तीन दिन में दावा निपटारे को लेकर है. ईपीएफओ का ऑनलाइन क्लेम और फंड ट्रांसफर को लेकर सेंट्रल क्लीयरेंस हाउस जल्दी ही काम करने लगेगा.
सेंट्रल क्लीयरेंस सिस्टम से आसानी
कर्मचारियों को सबसे ज्यादा समस्या नौकरी बदलने पर होती थी. एक केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सेंट्रल क्लीयरेंस फैसिलिटी से सारा काम आसान और जल्दी हो जाएगा. इस फैसिलिटी से कर्मचारी ऑनलाइन क्लेम एप्लीकेशन ट्रैक कर सकेंगे. नए सिस्टम के तहत पूर्व नियोक्ता पीएफ एकाउंट का वैरिफिकेशन ईपीएफओ पर ही करेंगे.
अभी लगाना पड़ता है कंपनी का चक्कर
वर्तमान व्यवस्था में कर्मचारी को क्लेम के लिए पूर्व नियोक्ता के पास वैरिफिकेशन के लिए जाना पड़ता है. हालांकि नौकरी बदलने पर अगले वर्ष से पीएफ ट्रांसफर क्लेम नहीं करना पड़ेगा क्योंकि ईपीएफओ सभी कर्मचारियों को परमानेंट एकाउंट नंबर देगा.


Posted By: Satyendra Kumar Singh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.