- बीडीए ने योजनाओं की जानकारी ऑनलाइन करने के लिए यूपी डेस्को विभाग को दी जिम्मेदारी

BAREILLY:

बरेली विकास प्राधिकरण (बीडीए) ने अपनी फ्लॉप योजनाओं को ट्रैक पर लाने के लिए एक नया प्लान बनाया है। सारी फ्लॉप व नई आने वाली योजनाओं की जानकारी बीडीए अपने पोर्टल पर शेयर करेगा। ताकि, लोगों को तमाम योजनाओं के बारे और आवेदन की प्रक्रिया की जानकारी मिल सके। योजनाओं को ऑनलाइन करने की जिम्मेदारी यूपी डेस्को विभाग को सौंपी गई है।

दो महीने में हो जाएगा ऑनलाइन

दो महीने के अंदर सारी जानकारी ऑनलाइन हो जाएगी। जिसके बाद आवेदकों को प्रॉपटी अलॉट होने और अलॉटमेंट लेने के लिए बाबुओं के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। बल्कि, बीडीए के पोर्टल से अलॉटमेंट लेटर घर बैठे ही आसानी से डाउनलोड किया जा सकेगा। बीडीए को उम्मीद है कि इससे लोगों को काफी फायदा होता है। समय के साथ किराये की भी बचत होगी। वहीं बीडीए की जो भी योजनाएं हैं उनकी सही-सही जानकारी लोगों को मिल सकेगी।

14 से अधिक योजनाएं फ्लॉप

बता दें कि बीडीए के लिए फ्लॉप योजनाएं सिरदर्द बनी हुई हैं। एक-दो नहीं बल्कि, 14 योजनाएं फ्लॉप हो चुकी हैं। इनमें झुमके के लिए रोटरी, बिहारमान नगला, एकता नगर योजना, मथुरापुर योजना, रामपुर रोड आश्रयहीन योजना, भाऊराव देवरस योजना, वाल्मीकि अंबेडकर मलिन बस्ती आवासीय योजना सैदपुर हाकिंस, वाल्मीकि अंबेडकर मलिन बस्ती आवासीय योजना तुलापुर, रामपुर रोड भाऊराव देवरस योजना, ईडब्ल्यूएस 99 भवन तुलापुर आवासीय योजना, टीबरीनाथ आवासीय योजना, हरूनगला योजना, करगैना आवासीय योजना और ट्रांसपोर्ट नगर योजनाएं शामिल हैं। जबकि, सफल योजनाएं मात्र तीन हैं इनमें प्रियदर्शिनी नगर, डीडी पुरम काउंटर मैग्नेट बरेली सिटी योजना, लोहिया विहार है।

14 वर्ष से नहीं आई कोई नई योजना

लगातार फ्लॉप हो रही योजनाओं के कारण ही बीडीए पिछले 14 वर्ष में कोई नया प्रोजेक्ट लेकर नहीं आया। वर्ष 2004 में शुरू हुई रामगंगा आवासीय योजना बीडीए का आखिरी प्रोजेक्ट है। उसके बाद नए प्रोजेक्ट के बजाय बीडीए नक्शे पास करने और अवैध निर्माण को बढ़ावा देने में लगे हुए है। ऐसे में बीडीए अधिकारियों को यह उम्मीद है कि सारी चीजें ऑनलाइन होने से लोग योजनाओं से जुडे़ंगे। कई बार लोगों को ऑफिस आने का समय नहीं मिलता है। लिहाजा, वह योजना का लाभ नहीं ले पाते हैं।

बीडीए की सारी योजनाओं की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त की जा सकती है। डाटा ऑनलाइन करने का काम चल रहा है। जल्द ही काम पूरा कर लिया जाएगा।

सुरेंद्र कुमार, सचिव, बीडीए

Posted By: Inextlive