RANCHI : ट्राइबल मिस इंडिया कान्टेस्ट के संचालक एसके सिंह और को-ऑर्डिनेटर यामिनी सिंह की गिरफ्तारी के बाद फैशन व मॉडलिंग की चमक-दमक और बेहतर करियर का सब्जबाग दिखाकर युवतियों के साथ की जानेवाली धोखेबाजी की परत-दर-परत खुल रही है। ऑर्गनाइजर्स ब्यूटी कान्टेस्ट और मॉडलिंग के नाम पर युवतियों को झांसे में लेने के लिए किस तरह जाल फैलाते हैं, इसका काला सच सामने आ रहा है। ब्यूटी कान्टेस्ट और फैशन शो के नाम पर पार्टिसिपेंट्स के ख्वाबों और अरमानों से किस तरह गंदा खेल होता, इसकी बानगी जानकर आप भी अचरज में पड़ जाएंगे।

आज तक नही मिला ऑफर

एसएस मेमोरियल कॉलेज की छात्रा सलोनी कुमारी के मुताबिक, शुरू से ही मॉडलिंग में करियर बनाने की ख्वाहिश रही है। पिछले साल कॉलेज में किसी कंपनी की ओर से ब्यूटी कान्टेस्ट आयोजित किया गया। इस कान्टेस्ट के विनर्स को ऑफर देने की बात कही गई थी। कान्टेस्ट में मेरे अलावा दो और छात्राओं को सेलेक्ट किया गया। चूंकि मैं विनर रही थी, इसलिए गिफ्ट पैक तो मिला, पर बाकी दो छात्राओं को आजतक कुछ भी नहीं मिल सका है।

परेशान होकर दे दी जान

एसएस मेमोरियल कॉलेज के ही स्टूडेंट राजेश कुमार ने बताया कि उनके करीबी दोस्त को भी मॉडलिंग के नाम पर सब्जबाग दिखाए गए। कई फैशन शो में उसे सेलेक्ट किया गया, पर आगे बढ़ने के लिए फिर मौका नहीं मिल सका। जब ऑर्गनाइजर्स से इस बाबत वह बात करता तो मोटी रकम की मांग की जाती। ऐसे में तंग आकर उसने अपनी जान दे दी।

और भाग गया ऑर्गनाइजर

मारवाड़ी कॉलेज के एफडी डिपार्टमेंट में पिछले दिनों ऑर्गनाइजर्स ने एक फिल्म के फैशन शो की शूटिंग का प्रपोजल दिया था। डिपार्टमेंट के एचओडी को ऑर्गनाइजर्स ने बताया कि फिल्म में फैशन शो का जो सीन होगा, उसमें मॉडल्स व उनके डिजाइन किए गए कपड़े दिखाए जाएंगे। इसके अलावा कॉलेज के एफडी डिपार्टमेंट का लगा साइन बोर्ड भी दिखाया जाएगा। जब एचओडी ने डिजाइनर्स के डिजाइनिंग के बदले उन्हें टोकन मनी देने की बात कहीं तो आयोजकों ने संपर्क करना ही बंद कर दिया। इतना ही नहीं, कई ब्यूटी कान्टेस्ट व फैशन शो में शामिल होने के लिए पार्टिसिपेंट्स से मोटी रकम वसूले जाने की भी बात सामने आ चुकी है।

आयोजन पर होता रहा है विवाद

साल 2012 में मिस्टर और मिस झारखंड के ग्रैंड फिनाले में एक पार्टिसिपेंट ने जजेज पर पक्षपात करने का आरोप लगा दिया था। इस वजह से प्राइज डिस्ट्रिब्यूशन के वक्त जमकर हंगामा भी हुआ था। इसके अलावा रैडिशन ब्लू में भी आयोजित फैशन शो के फिनाले में आयोजकों के साथ मारपीट की घटना हो गई थी। मॉडल्स ने रैंप पर चलने से इंकार कर दिया था।

सोशल नेटवर्किग साइट्स का इस्तेमाल

यह बात भी सामने आई है कि ब्यूटी कान्टेस्ट अथवा फैशन शो का आयोजन करते हैं, उनकी कंपनीज रजिस्टर्ड नहीं होती है। ऐसे में अपनी पहचान बनाने के लिए वे सोशल नेटवर्किग साइट्स और ग्रुप मैसेजेज का इस्तेमाल करते हैं। फेसबुक पर भी मिस्टर एंड मिस झारखंड के कई पेजेज हैं, जिसके जरिए मॉडल्स को अट्रैक्ट किया जाता है,ल लेकिन इसमें कान्टेस्ट के आयोजन, फिनाले और करियर अपॉरच्यूनिटी का कोई जिक्र नहीं होता है।

Posted By: Inextlive