- जबरदस्त बढ़ाव से रातों रात 2.32 मीटर चढ़ा गंगा का लेवल, बढ़ाव का क्रम जारी

- वरुणा में रिवर्स फ्लो से कोनियां, सरैयां और नक्खीघाट में अफरातफरी

- सामान सहित सुरक्षित स्थान की ओर निकले लगे लोग, घाटों पर भी स्थिति खराब

VARANASI: शुक्रवार को जो गंगा बिलकुल शांत थी और पानी में घटाव का ट्रेंड, उसी गंगा में रविवार को सैलाब जैसा बढ़ाव रिकार्ड किया गया। शनिवार की रात से रविवार की सुबह तक तेज बढ़ाव ने गंगा सहित वरुणा के किनारे के एरिया में अफरातफरी मचा दी। कितना हुआ बढ़ाव, कैसा है अब नजारा और आगे क्या रहेगा गंगा का रूख, पढि़ये डिटेल रिपोर्ट आज की खबर में।

7.भ् फीट का बढ़ाव, घर छोड़ भागे लोग

महज ख्ब् घंटे का वक्त और गंगा में ख्.फ्ख् मीटर यानि पूरे ख्फ्ख् सेंटीमीटर का बढ़ाव। अब भी आप को बढ़ाव का अंदाज नहीं लगा तो समझिये कि ये पूरा बढ़ाव इंच के स्केल पर 7.भ् फीट से ज्यादा है। यानि एक छह फीट के इंसान की हाइट से भी डेढ़ फीट ज्यादा। ये बढ़ाव हुआ है बनारस में। इस हैरतअंगेज बढ़ाव के बाद नजारा कैसा होगा, इसका अंदाज आप आसानी से लगा सकते हैं। जी हां, शनिवार की सुबह से लेकर रविवार की सुबह तक घाटों की आधा दर्जन तक सीढि़या गंगा की लहरों में समा गई हैं। जबकि गंगा में अचानक आये इस उफान का असर वरुणा नदी पर भी पड़ा है। रातों-रात वरुणा में रिवर्स फ्लो से रिहायशी इलाकों में पानी घुसने लगा और लोग घर छोड़ने को मजबूर हो गये हैं।

फ्भ् के बाद सीधे ख्फ्ख् सेमी

तीन दिनों के अंदर गंगा बढ़ाव की पोजिशन पर नजर डालें तो चौंकाने वाली जानकारी सामने आती है। केंद्रीय जल आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार की सुबह वाराणसी में गंगा का लेवल म्भ्.ख्फ् मीटर पर था। इसमें घटाव का ट्रेंड देखने को मिल रहा था लेकिन शुक्रवार को ही शाम के वक्त इसमें बढ़ाव का ट्रेंड आ गया। शनिवार की सुबह तक गंगा का वाटर लेवल म्भ्.भ्8 मीटर पहुंच गया यानि शुक्रवार की तुलना में फ्भ् सेमी ज्यादा। लेकिन रविवार को हद हो गयी जब वाटर लेवल पूरे ख्फ्ख् सेमी बढ़ाव के साथ म्7.90 मीटर रिकार्ड किया गया है। इसके बाद भी बढ़ाव का ट्रेंड बना हुआ है।

छह सेमी प्रति घंटे बढ़ाव

केंद्रीय जल आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक करीब 9 सेमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रही गंगा में रविवार दोपहर बाद बढ़ाव की रफ्तार घटी है। शाम में ये छह सेमी प्रति घंटे दर्ज की गयी है। पिछले चौबीस घंटों में गंगा में उफान की मेन वजह बांधों से पानी छोड़ा जाना रहा है। उत्तराखंड में लगातार मूसलधार बारिश की वजह से वहां कई बांधों पर पानी लाल निशान तक पहुंच गया है। ऐसे में कई बांधों से एक साथ पानी छोड़े जाने के कारण ही गंगा बनारस तक सैलाब के रूप में पहुंची है।

रात में ही निकलने लगे घर से

गंगा के बढ़ाव से शनिवार देर रात वरुणा में रिवर्स फ्लो शुरू हुआ। भोर तक पानी सरैया, नक्खीघाट, कोनिया और कज्जाकपुरा एरिया के रिहायशी इलाकों में घुसने लगा। इससे इन सभी इलाकों में अफरातफरी मच गयी। लोग रात में ही कमरे में पानी घुसता देख जरूरी सामान को ऊपरी मंजिल में शिफ्ट करने लगे। जबकि काफी लोगों ने सुबह परिवार को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया। लोगों की ये शिकायत भी थी कि प्रशासन की ओर से शिफ्टिंग में कोई हेल्प नहीं मिली जिससे उन्हें काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा है। वरुणा अब भी बढ़ाव पर है जिससे सोमवार की सुबह तक स्थिति और बिगड़ने का अनुमान है।

ऐसे हुआ गंगा में बढ़ाव

डेट जलस्तर ट्रेंड ख्ब् घंटे में बढ़ाव

8 अगस्त म्भ्.ख्फ् मीटर घटाव --

9 अगस्त म्भ्.भ्8 मीटर बढ़ाव फ्भ् सेमी

क्0 अगस्त म्7.90 मीटर बढ़ाव ख्फ्ख् सेमी

(नोट: सभी आंकड़ें केंद्रीय जल आयोग के अनुसार)

बारिश के लिये सपोर्टिग हुआ माहौल

जहां एक ओर गंगा और वरुणा उफान पर हैं वहीं आसमान से भी तेज बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वाचल में अच्छी बारिश के लिये काफी सपोर्टिग माहौल बन चुका है। इसी का नतीजा था कि शनिवार से लेकर रविवार तक 9 सेमी बारिश रिकार्ड की गयी है। बंगाल की खाड़ी में बना लो प्रेशर अब गंगा तटीय इलाकों की ओर मूव कर रहा है। यही ये लो प्रेशर एरिया और मजबूत हुआ तो दो दिन बाद और ज्यादा बारिश देखने को मिल सकती है। हालांकि नमी वाली हवाएं इस बीच बारिश करती रहेंगी। यदि धूप निकली भी तो उमस का सामना करना पड़ेगा।

Posted By: Inextlive