अलविदा क्रिस गेल जब पहला वर्ल्डकप खेला तब धोनी फर्स्ट क्लाॅस क्रिकेट खेला करते थे

2019-07-05T11:10:45Z

वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल ने गुरुवार को अपना आखिरी वर्ल्डकप मैच खेला।अफगानिस्तान के खिलाफ इस मुकाबले में वेस्टइंडीज ने 23 रनों से जीत दर्ज कर गेल को शानदार विदाई दी।

कानपुर। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप 2019 का 42वां मैच गुरुवार को अफगानिस्तान बनाम वेस्टइंडीज के बीच खेला गया। इस मैच में विंडीज को 23 रन से जीत मिली। ये मैच वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल का आखिरी वर्ल्डकप मैच था। मौजूदा विश्वकप में विंडीज का सफर यहीं खत्म हो गया, इसी के साथ गेल का वर्ल्डकप करियर भी समाप्त हो गया। अब अगला विश्वकप 2023 में खेला जाएगा, तब तक गेल इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह चुके होंगे। हालांकि टूर्नामेंट शुरु होने से पहले गेल ने कहा था कि वह भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे।
आखिरी बार रंगीन कपड़ों में दिखे गेल

गुरुवार को अफगानिस्तान के खिलाफ वर्ल्डकप मैच में क्रिस गेल आखिरी बार रंगीन कपड़ो में दिखे। मैच खत्म होने के बाद टीम के साथी खिलाड़ियों ने उन्हें शानदार विदाई दी। यही नहीं गेल ने फैंस के साथ सेल्फी भी खिंचवाई। हालांकि दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में शुमार क्रिस्टोफर हेनरी गेल अपने आखिरी वर्ल्डकप मैच को यादगार नहीं बना पाए। वह इस मैच में वह सिर्फ 7 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।
गेल ने खेले हैं पांच वर्ल्डकप
20 साल से इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रहे क्रिस गेल उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शुमार हैं जिन्होंने पांच वर्ल्डकप में हिस्सा लिया। खेल ने साल 2003 में अपना पहला वर्ल्डकप खेला था। तब टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी फर्स्ट क्लाॅस क्रिकेट खेला करते थे। बता दें माही ने 2004 में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था तब तक गेल को खेलते हुए 5 साल हो चुके थे। 2003 के बाद गेल 2007, 2011, 2015 और 2019 विश्वकप में वेस्टइंडीज के लिए खेलते नजर आए।
वर्ल्डकप में लगाए सबसे ज्यादा छक्के
क्रिकेट जगत में यूनिवर्स बाॅस के नाम से मशहूर क्रिस गेल वर्ल्डकप इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं। गेल ने पांच वर्ल्डकप में कुल 35 मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम 49 छक्के हैं। हालांकि वह छक्कों की हाॅफसेंचुरी लगाने से एक कदम दूर रह गए। फिर भी सबसे ज्यादा छक्के लगाने वालों की लिस्ट में टाॅप पर हैं।
वर्ल्डकप में दोहरा शतक है इनके नाम
वर्ल्डकप इतिहास में दोहरा शतक सिर्फ दो बल्लेबाज लगा पाए हैं। इसमें एक क्रिस गेल भी हैं। बाएं हाथ के तूफानी बल्लेबाज गेल ने 2015 वर्ल्डकप में जिंबाब्वे के खिलाफ कैनबरा में 215 रन की रिकाॅर्ड पारी खेली थी। इस लिस्ट में टाॅप पर न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल हैं जिन्होंने पिछले वर्ल्डकप में ही विंडीज के खिलाफ नाबाद 237 रन की पारी खेली थी जोकि वर्ल्डकप में किसी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर है।
ऐसा है इंटरनेशनल करियर
39 साल के हो चुके क्रिस गेल ने 1999 में अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेला था। 11 सितंबर 1999 में टोरंटो में भारत के खिलाफ गेल ने वनडे करियर की शुरुआत की। गेल के नाम 298 एकदिवसीय मैचों में 10393 रन दर्ज हैं। इसमें 25 शतक और 53 अर्धशतक भी शामिल हैं। यही नहीं वनडे में सबसे ज्यादा 326 छक्के गेल ने ही लगाए हैं। वहीं टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो इस दिग्गज खिलाड़ी के नाम 103 मैचों में 7214 रन दर्ज हैं। इसमें 15 शतक और 37 अर्धशतक हैं। बता दें टेस्ट में गेल का हाईएस्ट स्कोर 333 रन है।



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.