- जिले में बगैर रजिस्ट्रेशन चल रहे हैं 700 से ज्यादा कोचिंग सेंटर्स

- कोचिंग संचालकों के खिलाफ कार्रवाई के लिए क्षेत्रीय उच्च शिक्षा विभाग की टीम ने बनाई रणनीति

GORAKHPUR: अगर आपके कोचिंग का रजिस्ट्रेशन नहीं है या फिर रजिस्ट्रेशन पर मानकों के अनुरूप स्टूडेंट्स नहीं तो आपकी खैर नहीं है। क्योंकि बिना रजिस्ट्रेशन के चल रहे कोचिंग संचालकों के खिलाफ कार्रवाई के लिए क्षेत्रीय उच्च शिक्षा विभाग ने टीम तैयार कर ली है। विभाग से जुड़े लोगों की मानें तो जिलेभर में करीब 700 से ज्यादा कोचिंग ऐसे हैं जो बगैर रजिस्ट्रेशन के संचालित हो रहे हैं। वहीं कई कोचिंग जो रजिस्टर्ड भी हैं, मानकों के विपरीत चल रहे हैं।

विभाग की है टेढ़ी नजर

बता दें, जिले भर में बड़े पैमाने पर अवैध ढंग से कोचिंग संचालित हो रहे हैं। इन कोचिंग संचालकों के खिलाफ कार्रवाई के लिए क्षेत्रीय उच्च शिक्षा विभाग टीम के अभाव में कार्रवाई नहीं कर पा रहा था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अवैध कोचिंग को लेकर दाउदपुर स्थित क्षेत्रीय उच्च शिक्षा विभाग की टीम ने गोपनीय ढंग से सर्वे कर जिलेभर में बगैर रजिस्ट्रेशन चलते करीब 700 से ज्यादा कोचिंग को चिन्हित किया है। जिनके खिलाफ कार्रवाई की रणनीति तैयार की गई है।

मानकों की करते हैं अनदेखी

क्षेत्रीय उच्च शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, कोचिंग संचालन के लिए शासन की ओर से मानक तय किए गए हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए स्टूडेंट्स की संख्या दर्शाना होता है। लेकिन इन मानकों की अनदेखी कोचिंग संचालक धड़ल्ले से कर रहे हैं। चाहे शहर के फेमस कोचिंग हों या फिर शहर के आसपास व गांवों में चलने वाले कोचिंग, ज्यादातर इस मनमानी में शामिल हैं। विभाग ने इन सभी के खिलाफ कार्रवाई का मन बनाया है। कोचिंग रजिस्ट्रेशन के लिए टीम अलग से काम करती है।

छिपाते हैं स्टूडेंट्स की संख्या

कोचिंग रजिस्ट्रेशन की गाइडलाइन के मुताबिक 1-20 स्टूडेंट्स को पढ़ाने के लिए एक हजार रुपए रजिस्ट्रेशन चार्ज लगता है। लेकिन कोचिंग वाले रजिस्ट्रेशन कराते वक्त स्टूडेंट्स की संख्या छिपाते हैं। लेकिन अब वह बच नहीं सकेंगे। इनकी अलग से लिस्ट बनाई गई है। वहीं, 120 से ज्यादा ऐसे कोचिंग संचालक हैं, जिन्होंने अब तक अपना रजिस्ट्रेशन रिन्युअल नहीं कराया है। उन्हें हर साल रिन्युअल कराना होता है। अगर वे रिन्युअल नहीं कराते हैं तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाती है।

क्या है नियम

क्षेत्रीय उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक तो शासन का आदेश है कि जिलेभर में चल रहे कोचिंग की मॉनिटरिंग क्षेत्रीय उच्च शिक्षा विभाग की टीम करेगी। उनकी टीम जाकर रजिस्ट्रेशन के मुताबिक, स्टूडेंट्स की संख्या काउंट करेगी। संख्या में गड़बड़ी पाए जाने पर कोचिंग संचालक के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित करेगी। अगर भारी मात्रा में स्टूडेंट्स मिले कार्रवाई में दस गुना तक जुर्माने का प्रावधान है।

गोरखपुर में कोचिंग के आंकड़े

बगैर रजिस्ट्रेशन - 700

रजिस्टर्ड - 352

रिन्युअल - 170

वर्जन।

जो भी कोचिंग बिना रजिस्ट्रेशन संचालित हो रहे हैं उनके खिलाफ कार्रवाई के लिए टीम जल्द ही निरीक्षण करेगी। उसके बाद जांच पड़ताल कर कार्रवाई की जाएगी।

अश्वनी मिश्रा, क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी, गोरखपुर

Posted By: Inextlive