रांची : झारखंड सरकार के वित्तीय वर्ष 2018-19 का बजट मंगलवार को विधानसभा में पारित होगा और इसी के साथ विधानसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी जाएगी. सोमवार को प्रथम पाली के बाद हुई कार्यमंत्रणा समिति में लिए गए इस निर्णय पर सदन ने ध्वनिमत से अपनी मुहर लगा दी है. झारखंड गठन के बाद यह पहला मौका होगा जब मूल बजट व अन्य विभागों के बजट बगैर किसी चर्चा के गिलोटिन लाकर पास कराए जाएंगे. सोमवार को पहली पाली के बाद हुई कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में विधानसभा के मौजूदा माहौल पर चर्चा की गई. सदन चलने या न चलने की सदस्यों की जिच के बीच तय किया गया कि बजट की कार्यवाही पूरी कराकर सदन को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया जाए.

-झारखंड विधानसभा के इतिहास में पहली बार बगैर बहस के पास होगा बजट

-आज से अनिश्चितकाल के लिए हो जाएगा स्थगित

-कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में लिया गया निर्णय, सदन ने लगाई मुहर

-मूल बजट व अन्य विभागों के बजट पास कराने को सरकार लेगी गिलोटिन का सहारा

स्पीकर ने कराया चर्चा
दूसरी पाली में सत्र की कार्यवाही पहली बार महज तीन मिनट चलने के बाद जब दूसरी बार 3.08 मिनट पर शुरू हुई तो सत्ताधारी दल के मुख्य सचेतक राधाकृष्ण किशोर ने अध्यक्ष दिनेश उरांव की अनुमति से कार्यमंत्रणा समिति में लिए गए निर्णय से सदन को अवगत कराते हुए इस बाबत प्रस्ताव रखा। विपक्ष ने इसका विरोध भी किया। स्पीकर दिनेश उरांव ने वित्तीय वर्ष 2018-19 की आय व्यय की अनुदान मांगों पर चर्चा, इस पर वाद-विवाद, सरकार के जबाव और मतदान तथा विनियोग विधेयक के लिए 30 जनवरी की तिथि तय करते हुए इस पर मत विभाजन कराया। ध्वनि मत से तय हुआ कि मंगलवार को बजट सत्र का आखिरी कार्यदिवस होगा, इसके बाद सदन को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया जाएगा।

गिलोटिन के जरिए होगा पास
धन विधेयक पर सदन में बहस होती है। इसके बाद उसे पारित कराने की संसदीय परंपरा है। ऐसा नहीं होने की स्थिति में हाथ उठाकर ध्वनिमत से स्पीकर बजट पारित करा सकते हैं। इसे गिलोटिन कहा जाता है।

 

Posted By: Inextlive