RANCHI : राजधानी को दो नए थाने मिले हैं। अब खेलगांव ओपी और बिरसा मुंडा एयरपोर्ट ओपी स्वतंत्र थाने की तरह काम करेगा। इस संबंध में गृह, कारा, आपदा विभाग से अधिसूचना जारी कर दी गई है। इससे पहले एयरपोर्ट ओपी का केस डोरंडा थाने में और खेलगांव ओपी का सदर थाना में रिपोर्ट होता था। मालूम हो कि झारखंड कैबिनेट ने कुछ ही दिनों पहले इन दोनों ओपी को स्वतंत्र थाना बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

इन्वेस्टीगेशन में सहूलियत

खेलगांव और बिरसा मुंडा एयरपोर्ट ओपी को थाने का दर्जा मिल जाने के बाद आपराधिक मामलों के अनुसंधान व गिरफ्तारी में इन दोनों थानों में पोस्टेड पुलिस अधिकारियों को काफी सहूलियत हो जाएगी। इन थानों में पदस्थापित सब-इंस्पेक्टर को प्राथमिकी दर्ज करने के लिए किसी से परमिशन लेने की आवश्यकता नहीं होगी। इतना ही नहीं, दोनों थाने के लिए नए पद स्वीकृत होने से डोरंडा व सदर थाने का भी काम का दबाव कुछ हद तक कम हो जाएगा।

डोरंडा इंस्पेक्टर रहेंगे पदभार में

एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने एयरपोर्ट थाना में जब तक सब-इंस्पेक्टर को थानेदार नहीं बनाया जाता है, तबतक इंस्पेक्टर के अधीन एयरपोर्ट थाना रहेगा। वहीं, एसएसपी ने खेलगांव थाना के थाना प्रभारी को अविलंब स्टेशन डायरी करने का निर्देश दिया है।

खेलगांव थाने का कार्यक्षेत्र

सुगनू कॉलोनी, डुमरदगा, दीपाटोली, कादीटोली, खटंगा, लालगंज, परतोल, होटवार, महुआ टोली, बकाई टोली, पाहन टोली, आनंद विहार और गाड़ीगांव शामिल रहेगा।

एयरपोर्ट थाना का कार्यक्षेत्र

हराटांड़, छोटा घाघरा, हुंडरू, खोखमा टोली, साकेत नगर, वीर कुंवर सिंह कॉलोनी, पोखरटोली, हेथू, गुरारू मुहल्ला, चंद्रघासी, कुटेटोली, ओबरिया, टोनको, लोधमा, मरियातू, इथे, हेथु, चुरू शामिल है।

दोनों थाने के लिए स्वीकृत बल

पद खेलगांव थाना एयरपोर्ट थाना

पुलिस अवर निरीक्षक 14 14

सहायक अवर निरीक्षक 15 15

हवलदार 09 09

चालक हवलदार 02 02

आरक्षी 44 44

चालक आरक्षी 02 02

रसोइया 01 01

जलवाहक 01 01

स्वीपर 01 01

Posted By: Inextlive