--------

डीआरएम ने भेजी रिपोर्ट : बेस किचन के शौचालय में की जा रही गंदे बर्तनों की सफाई, यात्रियों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ कर रहे पेंट्री कार संचालक

-------

रांची : रेलवे बोर्ड के दिशा निर्देश पर जब गुरुवार व शुक्रवार को रांची रेल मंडल से गुजरने वाली ट्रेनों की पेंट्री कार में रेल अधिकारियों ने औचक निरीक्षण किया तो भारी खामियां उजागर हुई। ट्रेनों में जिस पानी का इस्तेमाल शौचालय के लिए किया जाता है उस पानी का इस्तेमाल भोजन बनाने में किया जा रहा था। और तो और, राजधानी एक्सप्रेस जैसी महत्वपूर्ण ट्रेन में भी बेस किचन के शौचालय में गंदे बर्तनों की सफाई की जा रही थी। बाद में इसी बर्तन में लोगों को खाना परोसा जाता। राउरकेला-जम्मूतवी एक्सप्रेस की पेंट्रीकार में तो जो पानी का ड्रम रखा हुआ था उसमें गंदा पानी था। इसी गंदे पानी का इस्तेमाल भोजन बनाने में किया जाता। रांची मंडल के डीआरएम वीके गुप्ता ने शुक्रवार को आइआरसीटीसी के सीएमडी और दक्षिण पूर्व रेलवे के सीसीएम को रिपोर्ट भेज दी है जिसमें गुरुवार को राजधानी एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनों में किए गए पेंट्री कार के निरीक्षण में मिली खामियों का जिक्र है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्रेनों में जितने भी पेंट्री कार संचालक हैं, वे यात्रियों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ कर रहे हैं। वे ट्रेनों में खाना बनाने व उसके बाद गंदे बर्तनों को बेस किचन के शौचालय में ले जाकर साफ करते हैं। पेंट्री कार संचालकों ने स्वच्छता व शुद्धता के सारे मानकों को तोड़ दिया है।

रांची रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार को धनबाद एलेप्पी एक्सप्रेस की पेंट्री कार में खाद्य सामग्री बनाने के लिए वाशिंग पाइप लाइन से पानी भरता हुआ एक कर्मी पकड़ा गया। जिस पानी का उपयोग ट्रेन में शौचालय व मुंह-हाथ धोने के लिए किया जाता है, उसका उपयोग भोजन बनाने में भी किया जा रहा था। जबकि गुरुवार को राजधानी एक्सप्रेस में बेस किचेन के शौचालय में बर्तनों को साफ करते पकड़ा गया था। शुक्रवार को राउरकेला-जम्मूतवी एक्सप्रेस, आनंद विहार एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों की पेंट्री कार का निरीक्षण किया गया।

---

पेंट्री कार संचालकों पर कार्रवाई तय

डीआरएम की रिपोर्ट के बाद आइआरसीटीसी संचालित पेंट्री कार संचालकों पर कड़ी कारवाई के साथ आर्थिक जुर्माना भी लगाया जा सकता है। रेलवे में खानपान की जिम्मेदारी अब आइआरसीटीसी से छीनी भी जा सकती है।

----

कोट

'राजधानी एक्सप्रेस में बेस किचन की जांच की रिपोर्ट आलाधिकारियों को भेज दी गई है.'

विजय कुमार, एडीआरएम, रांची रेल मंडल

-------

कुछ ट्रेनों में दिखी साफ-सफाई

गुरुवार के तुरंत बाद यानी शुक्रवार को औचक निरीक्षण में कुछ ट्रेनों की पेंट्री कार में साफ-सफाई भी दिखाई दी। पेंट्री कार वाली ट्रेनों में मंडल के अधिकारियों व कर्मचारियों ने टीम बनाकर यात्रा की। खान-पान, रसोई यान की साफ-सफाई की जांच की। डीआरएम वीके गुप्ता द्वारा गुरुवार को की गई चेकिंग और कड़ाई का असर दिखा। पेंट्री कार के कर्मी खाना तैयार करने के दौरान सिर पर प्लास्टिक कैप और हाथ में दस्ताना पहने हुए थे। राउरकेला-जम्मूतवी एक्सप्रेस में चेकिंग और कैमरा देखकर पेंट्री कार संचालक खुले में रखी गई खाद्य सामग्री को ढक देते हैं। गंदा पानी देखकर अधिकारियों ने पेंट्री कार संचालक को फटकार लगाई और साफ ड्रम और पानी का उपयोग करने की चेतावनी दी।

इसी तरह दिल्ली जानेवाली आनंद विहार एक्सप्रेस में बेस किचन में डीआरएम के निरीक्षण का असर दिखा। सभी कर्मी सिर पर प्लास्टिक के कैप और हाथ में दस्ताना पहने हुए थे। परंतु, जैसे ही किचन में चेकिंग शुरू हुई, कैमरा देखते ही कर्मी खाद्य सामग्री पकाना छोड़ किचन के किनारे में खड़े हो गए।

---------

Posted By: Inextlive