- इनविराड में ताला लगने के बाद एसपी ग्रीन से करार को लेकर चल रही बात

-डेली निकलने वाले मेडिकल वेस्ट निस्तारण को लेकर नहीं है कोई इंतजाम

बरेली : मंडल में मेडिकल पॉल्युशन में अभी हाल में ही रैंकिंग जारी की गई है। जिसमें बरेली की स्थिति पहले के मुकाबले काफी खराब निकली थी। आपको बता दें यह स्थिति अब और खराब होने वाली है क्योंकि अभी कुछ दिन पहले मेडिकल वेस्ट निस्तारण करने वाली कंपनी इनविराड को ताला लग गया है। ऐसे में शहर से डेली निकलने वाले लगभग 5500 किलो मेडिकल वेस्ट का निस्तारण कहां और कैसे किया जाएगा। इसके बार में किसी भी जिम्मेदार को कुछ पता नहीं है। जिम्मेदार अधिकारियों का कहना है कि सभी अपने इंतजाम खुद ही करेंगे तो डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल ने मेडिकल वेस्ट का ढेर लगाना शुरू कर दिया जो पॉल्यूशन को टॉप पर ले जाएगा। हालांकि शाहजहांपुर की एसपी ग्रीन कंपनी से मेडिकल वेस्ट निस्तारण के करार को लेकर बात चल रही है, लेकिन करार होने तक तो शहर का पॉल्यूशन की स्थिति क्या होगी, इसको लेकर किसी के पास कोई जवाब नहीं है।

एक माह में करो इंतजाम

यूपीपीसीबी ने हेल्थ डिपार्टमेंट और आईएमए को लेटर जारी कर सितंबर माह के अंत तक शहर के मेडिकल वेस्ट के निस्तारण की व्यवस्था करने को कहा है। ऐसे में विभागीय अफसरों में हड़कंप मचा हुआ है। वहीं जब अधिकारियों से पूछा कि करार होने तक मेडिकल वेस्ट का क्या होगा तो उन्होंने बताया कि सभी हॉस्पिटल्स खुद इंतजाम करेंगे।

'एसपी' से चल रही बात

शाहजहांपुर के कटरा में बने एसीपी ग्रीन मेडिकेयर प्लांट बनकर तैयार हुआ है। इनविराड के बंद होने के बाद मंडल में मेडिकल वेस्ट निस्तारण के लिए एसीपी ग्रीन प्लांट से बात चल रही है। आईएमए और हेल्थ डिपार्टमेंट के अफसर एसपी ग्रीन कंपनी से करार करने को प्रयासरत हैं। वही आईएमए ने मथुरा में मेडिकल वेस्ट निस्तारण करने वाली कंपनी से बात कर सुझाव मांगे हैं।

वर्जन

आज प्रशासनिक टीम के साथ इनविराड कंपनी पर ताला लगाया जाएगा, वहीं मंडल के मेडिकल वेस्ट के निस्तारण के लिए शाहजहांपुर की एक कंपनी से करार की बात चल रही है। जल्द समस्या का समाधान होगा।

डॉ। विनीत शुक्ला, सीएमओ।

वर्जन

यूपीपीसीबी के आदेश के अनुपालन में एक माह में मेडिकल वेस्ट के डिस्पोस्ड के लिए एसपी ग्रीन कंपनी से बात चल रही है। इसकी सूचना सीएमओ को दे दी गई है।

डॉ। सत्येंद्र सिंह, अध्यक्ष, आईएमए।

Posted By: Inextlive