देश में महिलाओं को जो काबिल बनाएगा वोट वही पाएगा

2019-03-08T06:00:46Z

- आज की राजनी-टी : कुनाल साइवर सिक्योरिटी एसएसडी प्लाजा पर दोपहर 3:00 बजे।

==============

देश में माहिलाओं को आगे बढ़ाने और उसे काबिल बनाने के लिए जो सरकार काम करेगी, उसी को ग‌र्ल्स वोट करेंगी। दिवाली पर अली और रमजान में राम दिखे, ऐसी ही सरकार हमें चाहिए। जाति-धर्म के नाम पर राजनीति करने वाला नेता और सरकार अब नहीं चाहिए। इसके साथ महिला सुरक्षा पर बने कानून को प्रभावी बनाने की जरूरत है। थर्सडे को कुछ इसी तरह के मुद्दों पर राजश्री इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी पर चर्चा हुई। मौका था दैनिक जागरण आई नेक्स्ट और रेडियो सिटी की तरफ से आयोजित राजनी-टी डिबेट का। यहां पर स्टूडेंट्स ने स्वास्थ्य, रिजर्वेशन, शिक्षा बेरोजगारी और करप्शन को लेकर भी स्टूडेंट्स ने अपनी राय रखी।

--------------------

केवल बाते हैं, समानता नहीं

डिबेट की शुरूआत करते हुए नगमा ने कहा कि देश में जो भी सरकार आती है वह समानता की बात करती है पर समानता दिखती नहीं है। सभी जगह तो रिजर्वेशन कर जातिवाद को बढ़ावा दिया जा रहा है। यूथ में बेरोजगारी का यह भी एक बड़ा कारण है। रिजर्वेशन के खत्म करना चाहिए। अजरानाज ने कहा कि रिजर्वेशन सभी मांग रहे हैं, लेकिन क्या आथिर्क रूप कमजोर लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। यह हकीकत किसी से छिपी नहीं है। इसीलिए रिजर्वेशन को खत्म कर देना चाहिए।

कानून को प्रभावी बनाए

डिबेट के दौरान गृहशोभा ने कहा कि करप्शन को खत्म करना चाहिए और इसके लिए हम लोगों को ही पहल करनी चाहिए। हम लोग शॉर्टकट के चक्कर में रिश्वत खुद देते हैं फिर कहते है कि करप्शन खत्म हो जाए। इसके लिए हम सभी को आगे आना चाहिए। शमापरवीन ने सपोर्ट करते हुए कहा कि करप्शन कोई भी सरकार नहीं खत्म कर सकती है। रंजना ने करप्शन की बात को ब्रेक देते हुए कहा कि देश में कानून तो बहुत हैं लेकिन प्रभावी नहीं होने से लोगों में कानून का खौफ नहीं रह गया है।

पैसा न दे काबिल बना दे

संगीता ने कहा कि सरकार ऐसी हो जो लोगों को बेरोजगारी भत्ता और अन्य सुविधाएं न दे, लेकिन यूथ को काबिल बना दे। एक सरकार बेरोजगारी भत्ता शुरू करती है तो दूसरी बंद करती है। सरकार यूथ को काबिल बना देगी तो उसे भत्ता की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे देश ग्रोथ करेगा। शानू पाल ने कहा कि सरकार को देश में हेल्थ सुविधाओं पर काम करना चाहिए। इसी बीच गुलनाज ने कहा कि यूथ को जो रोजगार देने की बात करेगा यूथ उसी के साथ रहेगा। इसी तरह सृष्टि ने करप्शन, सुरभि ने ब्लैकमनी, आविदा ने एजुकेशन स्तर में सुधार करने की बात कही। गजाला ने कहा कि महिला सुरक्षा के लिए हमारे देश में काम होना चाहिए। रंजना दिवाकर, शिवानी, सल्तनत ने कहा कि सरकार जातिवाद और धर्म के नाम पर राजनीति न करे। इसी तरह जयश्री ंिसह और संगीता ने भी अपने विचार रखे।

-----------------

कड़क बात

देश में धर्म के नाम पर राजनीति को बंद करना चाहिए। यूथ को देखना चाहिए कि जो नेता राजनीति के लिए धर्म और जाति को आगे लाए उसका सपोर्ट बिल्कुल भी न करे। ऐसे लोगों को राजनीति में आने का मौका ही नहीं देना चाहिए।

-----------------

मेरी बात

देश में ऐसा नेता हो जो दिवाली पर अली और रमजान में राम को याद करने की परंपरा बनाए। हम सभी कोई भी जाति-धर्म से हा,े लेकिन सबसे पहले तो हम हिन्दुस्तानी हैं। हमें जाति धर्म को पीछे छोड़कर मिलजुल कर रहना चाहिए। नेता भी देश का विकास करे न कि विकास की सिर्फ बात करे।

सलतनत

------------------------

सतमोला खाओ कुछ भी पचाओ

महिला सुरक्षा हमारे देश में काफी अहम मुद्दा है। क्योंकि हमारे देश में महिला सुरक्षा के लिए यूपी सरकार ने भी कई कानून बनाए और उन्हें लागू भी किया। कुछ दिन खौफ दिखा लेकिन उसके बाद सभी शांत हो गया। कानून को प्रभावी बनाए ताकि रूल्स तोड़ने वालों में खौफ दिखे।

--------------------

-करप्शन से मुक्त मिलनी चाहिए। लेकिन इसके लिए सभी को आगे आना होगा तभी हमारा देश करप्शन मुक्त होगा। किसी एक के योगदान से करप्शन कम हो सकता है, लेकिन मुक्त नहीं हो सकता।

गृहशोभा

------------------

महिला सिक्योरिटी की बात आती है तो सरकार को चाहिए कि महिलाओं को सेल्फ डिफेंस की शिक्षा दी जाए। इसके साथ ही लोगों में अवेयरनेस फैलाई जाए। ताकि लोगों की मानसिकता बदले।

अजरा नाज

----------

ब्लैकमनी को लेकर सरकार ने जो प्रयास किया था, वह काफी हद तक सफल हुआ। उसमें भी लोगों ने ब्लैक मनी को सफेद कर लिया। योजना को लोगों ने कहा जाए तो पूरा सफल नहीं होने दिया।

आविदा

-------------

-सरकार को स्टार्टअप को बढ़ावा देना चाहिए। इसके साथ जो भी सरकार की योजनाएं बने उनके बारे में लोगों को अवेयर किया जाए ताकि लोग समझें कि योजना क्या है।

हिमांशी

------------

-हम लोगों को देश की सिक्योरिटी मेन है। देश की सिक्यरिटी के लिए सरकार को अहम फैसला लेना चाहिए ताकि हमारे वीर सैनिकों पर बार-बार हमला बंद हो।

जयश्री

-----------------

-यूथ को रोजगार मिले ताकि बेरोजगारी कम हो, लेकिन हमारी सरकार को यूथ की चिंता ही नहीं होती है। सरकार को यूथ जब तक याद रहता है जब तक सरकार न बन।

सृष्टि

----------------

-करप्शन के लिए सरकार के साथ हम सभी को आगे आना चाहिए क्योंकि करप्शन सरकार अकेले कुछ नहीं कर सकती है। इसके लिए हम संकल्प ले कि रिश्वत न देंगे और न लेंगे।

संगीता

----------------

-सरकार हमें काबिल बनाए, लेकिन हमें बेरोजगारी भत्ता देकर बेरोजगारी की तरफ न बढ़ाए। बेरोजगारी भत्ता जब घर बैठे मिलेगा तो काम क्यों करेगे। इससे अच्छा काबिल बनाया जाए।

सुरभि


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.