- एम्स के लिए मोहद्दीपुर सब स्टेशन की क्षमता 20 एमवीए बढ़ाई जाएगी।

- तीन अंडरग्राउंड फीडर से होगी बिजली सप्लाई

GORAKHPUR: एम्स शुरू होने में भले ही वक्त हो लेकिन सरकारी विभाग इसे सुविधा देने की तैयारी में अभी से लग गए हैं। इस क्रम में बिजली विभाग ने एम्स के लिए मोहद्दीपुर सब स्टेशन की क्षमता बढ़ाने का जिम्मा लिया है। ऐसा केंद्रीय टीम के संशय को लेकर किया जा रहा है। टीम ने चिंता जताई थी कि कम जगह होने से एम्स के लिए सब स्टेशन कहां बनेगा। इस पर बिजली विभाग ने ये तरीका निकाला है ताकि भविष्य में एम्स को सप्लाई में कोई दिक्कत ना हो।

तैयार हुआ रोड मैप

केंद्र सरकार की ओर से प्रस्ताव मांगने के बाद गन्ना शोध संस्थान को देखने आई केंद्रीय तकनीकी टीम ने पहले सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ मीटिंग की थी। इस दौरान बिजली विभाग की तरफ से महानगर विद्युत वितरण निगम के डिविजन थर्ड के एक्सईएन संजय यादव भी उपस्थित रहे। उनसे टीम ने पूछा कि यहां 24 घंटे बिजली सप्लाई होनी चाहिए। इस पर उन्होंने कहा कि प्रस्तावित जमीन से 1200 से 1500 मीटर दूर 132 केवीए का सब स्टेशन है। यहां से सप्लाई ला सकते हैं। उपस्थित अधिकारियों ने गन्ना शोध संस्थान में जगह कम होने की बात कही, जिस पर एक्सईएन ने मोहद्दीपुर में नया सब स्टेशन बनाकर सप्लाई देने का भी सुझाव दिया। बैठक में उपस्थित अन्य अधिकारियों ने बताया कि इस पर एम्स कमेटी ने मोहद्दीपुर सब स्टेशन से बिजली देने की बात कही।

फर्टिलाइजर के लिए भी बनेगा विकल्प

फर्टिलाइजर में लगे 132 केवीए सब स्टेशन से एसएसबी, फर्टिलाइजर आवासीय एरिया के साथ ही राप्तीनगर, पादरी बाजार, विकास नगर, सूरजकुंड, दुर्गाबाड़ी और इंडस्ट्रियल एरिया के अलावा ग्रामीण अंचल के भटहट और पिपराइच सब स्टेशन एरिया को बिजली सप्लाई दी जाती है। ऐसे में जब फर्टिलाइजर चालू होगा तो इसी सब स्टेशन से फैक्ट्री को भी सप्लाई होने लगेगी। इससे पब्लिक सेक्टर वाले सब स्टेशन की बिलजी काटनी जरूरी हो जाएगी। गोरखपुर जोन के चीफ इंजीनियर डीके सिंह का कहना है कि इस दिक्कत को रोकने के लिए भटहट के पास एक नया 132 केवीए सब स्टेशन बनाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। जैसे ही फर्टिलाइजर सब स्टेशन की बिजली सप्लाई का कार्य पूरा होगा। शहर और ग्रामीण अंचल के एरिया को इससे जोड़ दिया जाएगा।

अभी तो प्रपोजल तैयार नहीं है, लेकिन एम्स के लिए बिजली देना हमारी प्राथमिकता में रहेगा। मोहद्दीपुर 132 केवीए सब स्टेशन की क्षमता बढ़ाकर यहीं से एम्स के लिए बिजली सप्लाई दी जाएगी।

- डीके सिंह, चीफ इंजीनियर गोरखपुर जोन

Posted By: Inextlive