- काशी विद्यापीठ से एफिलिएटेड कॉलेजेज में एडमिशन के लिए बनी नई प्रवेश नियमावली

- सीट से अधिक स्टूडेंट्स के एडमिशन पर लगी रोक, अपलोड करनी होगी डिटेल

VARANASI: महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ ने एफिलिएटेड कॉलेजेज में एडमिशन के लिए नई प्रवेश नियमावली बनाई है। इसके तहत अब कॉलेजेज एडमिशन में मनमानी नहीं कर पाएंगे। यानि कि कॉलेजेज मैनेजमेंट अब सीट से अधिक एडमिशन नहीं ले पाएंगे। यही नहीं विदेशी छात्रों के डायरेक्ट एडमिशन पर रोक लगा दी गई है। एडमिशन से पहले संबंधित डिस्ट्रिक्ट के पुलिस अधीक्षक की एनओसी जमा करने के बाद ही उनका एडमिशन लिया जाएगा। साथ ही प्राइवेट एग्जाम के लिए विदेशी छात्र अर्ह नहीं माने जाएंगे। प्रवेश नियमावली पर एग्जिक्यूटिव काउंसिल की मुहर भी लग गयी है। कुल मिलाकर नई नियमावली के फॉलो होने से स्टूडेंट्स की प्रॉब्लम्स लगभग खत्म हो जाएगी।

म्0 स्टूडेंट्स का होगा सेशन

नयी नियमावली के अनुसार एक सेक्शन म्0 स्टूडेंट्स का होगा। निर्धारित सीट्स पर ही स्टूडेंट्स का एडमिशन लेने की अनुमति होगी। सीट से अधिक एडमिशन होने की स्थिति में यूनिवर्सिटी ऐसे स्टूडेंट्स का एडमिशन कैंसिल कर देगा। इसके साथ ही अगर कोई स्टूडेंट तथ्य छिपाकर एडमिशन लेता है तो उसके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। यूनिवर्सिटी ऐसे स्टूडेंट्स के एडमिशन को परमिशन नहीं देगी। जबकि इससे पहले एफिलिएटेड कॉलेजेज एडमिनिस्ट्रेशन सीट से अधिक एडमिशन कर लेता था। यूनिवर्सिटी का प्रेशर बढ़ने पर कोर्ट का सहारा ले लेते थे। पर अब ऐसा नहीं होगा।

अपलोड करना होगा डिटेल

एडमिशन की नयी नियमावली के तहत एफिलिएटेड कॉलेज अब एडमिशन का डाटा छिपा नहीं सकेंगे। एफिलिएटेड कॉलेजेज को नए सेशन में एडमिशन लेने वाले सभी स्टूडेंट्स का डिटेल यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। ऐसे में अब एडमिशन के नाम पर खेल आसान नहीं होगा। इसके अलावा प्रैक्टिकल एग्जाम के मा‌र्क्स को नई नियमावली में स्पष्ट कर दिया गया है। इसके तहत एडमिशन के लिए बनने वाली मेरिट में सिर्फ रिटेन एग्जाम के मा‌र्क्स ही जोड़े जाएंगे। मेरिट में प्रैक्टिकल एग्जाम के मा‌र्क्स नहीं जोड़े जाएंगे।

Posted By: Inextlive