- देश में हुए आतंकी हमले के बाद बनारस में सुरक्षा के नाम पर हो रहा मजाक, railway stations, bus stand और घाटों पर नहीं है कोई सुरक्षा

- घंटों बैग लेकर टहलता रहा i next reporter, कई जगह छोड़ा बैग लेकिन नहीं दिया किसी ने कोई ध्यान

क्ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्गफ्ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

उरी में हुए आतंकी हमले के बाद देश भर में सुरक्षा को लेकर एक बार फिर बहस छिड़ गई हैं। हर कोई आतंकियों से अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित दिखने लगा है लेकिन क्या इन आतंकियों से सच में पब्लिक को बचाने का सार्थक प्रयास शासन और प्रशासन कर रहे हैं? इसी सवाल का जवाब तलाशने के लिए सोमवार को आई नेक्स्ट की टीम निकली। इस दौरान जो चौंकाने वाली सच्चाई सामने आई, उसके बाद हमारी सांस अटकी रह गयी। आई नेक्स्ट टीम ने एक बैग में संग शहर के कैंट रोडवेज बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन हो या घाट पर सिक्योरिटी की रियलिटी चेक की। हर जगह जबरदस्त लापरवाही दिखी। दहशतगर्द इसका लाभ उठा सकते हैं। इसलिए आप भी जानिए कि कैसे लापरवाही का आलम हर ओर है सुरक्षा के नाम पर सिर्फ हो रही है खानापूर्ति।

स्पॉट- क्

समय -क्ख्.फ्0 बजे

स्थान - कैंट स्थित रोडवेज बस स्टैण्ड

आई नेक्स्ट टीम एक बैग में कुछ इलेक्ट्रानिक डिवाइस रखकर यहां पहुंची। दूर-दूर तक सिक्योरिटी का नामोनिशान नहीं था। यहां हजारों यात्री मौजूद थे। एक यात्री की तरह बैग लेकर लखनऊ जाने वाली बस की जानकारी लेने के लिए हम पूछताछ काउंटर पर पहुंचे। यहां बस की डिटेल ली और अपना बैग वहीं रखकर वहां से चलते बने। ख्0 मिनट बाद वापस लौटे और बैग लेकर चलते बने। इस संदिग्ध हरकत के बाद भी हमारे बैग या हमारे बारे में जानने की जरूरत किसी ने नहीं समझी।

स्पॉट-ख्

समय - क्ख्.भ्भ् बजे

स्थान - कैंट रेलवे स्टेशन हॉल

आई नेक्स्ट टीम पूवरंचल के सबसे भीड़-भाड़ वाले कैंट रेलवे स्टेशन कैम्पस में पहुंची। यहां भारी भीड़ मौजूद थी। सर्कुलेटिंग एरिया, वेटिंग हॉल, प्लेटफॉर्म हर जगह पैसेंजर्स थे। आई नेक्स्ट टीम बैग लिये एंट्री गेट तक पहुंची। यहां मेटल डिटेक्टर गायब मिला। कोई पैसेंजर व उसके लगेज को चेक करने वाला भी नहीं था। यहां मौजूद पीएसी और जीआरपी के जवानों की मौजूदगी के बीच हमने लावारिस बैग को पूछताछ काउंटर के पास छोड़ा और चलते बने। इस दौरान सुरक्षा में लगे जवान सिर्फ भीड़ हटाने में जुटे रहे और बैग की तरफ किसी ने देखा तक नहीं।

स्पॉट-फ्

समय - क्.फ्0 बजे

स्थान - दशाश्वमेध घाट

घाट से पहले लगे मेटल डिटेक्टर शोपीस नजर आये। यहां सुरक्षा चेक करने को दो जवान भी तैनात हैं लेकिन दिखे नहीं। इस बीच अपने बैग संग हम यहां पहुंचे। घाट पर मौजूद हजारों लोग स्नान-ध्यान में लगे हुए थे। इस बीच पुलिस के कुछ जवान जल पुलिस के पास दिखाई पड़े। इस बीच हमने बैग वहीं सीढि़ पर छोड़ा और वहां से हट गए। पुलिस ने बैग को देखा तो लेकिन बगैर कुछ बोले आगे बढ़ गई।

सिक्योरिटी में भारी लापरवाही

आई नेक्स्ट टीम ने शहर के कुल तीन प्लेसेज पर बैग को लावारिस हालत में छोड़ा। सभी प्लेसेज भारी भीड़ वाले हैं और बेहद सेंसिटिव हैं। यहां सिक्योरिटी नॉर्मल डेज में भी टाइट होनी चाहिए। इतनी भीड़ के बावजूद सिक्योरिटी को लेकर बेहद लापरवाही नजर आई। न तो किसी का सामान चेक किया जा रहा था और न ही किसी संदिग्ध व्यक्ति पर नजर रखी जा रही थी।

मौके की तलाश में दहशतगर्द

अमन-चैन का मिसाल देने वाले शहर में दहशत फैलाने के लिए दहशतगर्द हमेशा मौके की तलाश में रहते हैं। उन्हें जब भी मौका मिला इस शहर को निशाना बना दिया। इसके बाद भी सुरक्षा के नाम पर खानापूर्ति हो रही है। इसलिए जरूरी है कि आप खुद अलर्ट रहें और आस पास निगरानी बनाये रखें।

- ट्रेन, बस या किसी सवारी गाड़ी में सफर करने के दौरान आसपास लावारिस वस्तु पर जरूर नजर डाल लें।

- घाट पर नहाने या मंदिर में दर्शन केदौरान भी लावारिस वस्तु से दूरी बनाये रखें।

- आपके इर्द-गिर्द कोई संदिग्ध व्यक्ति हो तो उसकी हरकतों की जानकारी सिक्योरिटी परसन को जरूर दें।

- कोई घटना या अफवाह के बाद भी संयम बनाये रखें

- सिक्योरिटी इंस्ट्रक्शंस को हमेशा फॉलो करें।

Posted By: Inextlive