अब पापा और राम नहीं दिखेंगे नम्बर प्लेट पर

2019-04-06T10:41:15Z

राजधानी की सड़कों पर जल्द वाहनों में एक ही तरह की स्टाइलिश नंबर प्लेट नजर आएंगी

- वाहनों की नम्बर प्लेट पर मॉम्स गिफ्ट, डैड गिफ्ट के साथ ही स्टाइलिश नम्बर भी नहीं आएंगे नजर

- हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट के आने के बाद नहीं की जा सकेगी छेड़छाड़

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW:
राजधानी की सड़कों पर जल्द वाहनों में एक ही तरह की स्टाइलिश नंबर प्लेट नजर आएंगी. हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की व्यवस्था लागू होने के बाद उन दुकानों के शटर गिर जाएंगे जो नंबरों के साथ छेड़छाड़ कर उन्हें डिजाइन करते हैं. नए वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट पर डीलर नंबर डालकर ही वाहन मालिक को देंगे. इसके लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है.

अलग दिखाने के लिए
अभी तक वाहन मालिक अपने वाहनों में तरह तरह से आकर्षक नंबर लिखाते हैं. इनमें 4141 (पापा), 0214 (राम), 8055 ((BOSS) जैसे नंबरों के साथ खेल किया जाता है. बहुत से लोग तो नंबरों में कुछ अंकों को छोटा तो कुछ को बड़ा करा देते हैं. वाहन को वीआईपी बनाने के लिए यह खेल किया जाता है.

न डिपार्टमेंट, न गिफ्ट
इसके अलावा बहुत से लोग अपनी गाडि़यों में माम्स गिफ्ट, डैड्स गिफ्ट, डोंट ट्राई टु कैच मी, फॉलो..इफ यू कैन जैसे जुमले भी लिखाते हैं. सबसे ज्यादा गाडि़यों की नंबर प्लेट पर विभागों के नाम जैसे पुलिस, रेलवे, डीएम ऑफिस, परिवहन विभाग आदि लिखाया जाता है. इस नई व्यवस्था के बाद नंबर प्लेट पर ये सब भी लिखना बंद हो जाएगा.

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के साथ छेड़छाड़ खत्म हो जाएगी. इस पर अगर अलग से कुछ भी लिखाया गया तो सख्त एक्शन लिया जाएगा.

धीरज साहू, ट्रांसपोर्ट कमिश्नर
परिवहन विभाग यूपी

डीलर्स को दी जिम्मेदारी
अप्रैल माह में निर्मित की जा रही गाडि़यों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाई जाएगी. सभी वाहनों के लिए इसे अनिवार्य किया गया है. अभी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने की जिम्मेदारी डीलरों को ही दी गई है. वे ही गाडि़यों पर नंबर अंकित करेंगे.

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की खूबियां

- लगने के बाद इस प्लेट को वाहन से निकाला नहीं जा सकेगा.

- राउंड नंबर प्लेट पर लेजर से नंबर लिखे जाएंगे.

- प्लेट पर सात अंकों का आईडी नंबर भी होगा.

- प्लेट पर बाई तरफ नीले रंग से इंडिया लिखा होगा.

आसानी से आएंगे पकड़ में
लेजर से नंबर लिखे होने से इन्हें कैमरे आसानी से पकड़ सकेंगे. इन्हें दूर से देखा जा सकेगा और एक वाहन पर पड़ा नंबर दूसरे वाहन पर नहीं लगाया जा सकेगा. अगर आपकी गाड़ी की हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट टूट जाती है और उसे आप दोबारा लगवाने जाएंगे तो इसके लिए आपको अपनी आरसी दिखानी पड़ेगी.


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.