नया साल लाएगा खुशियों की सौगात पीएफ पर मिलेगा 850 फीसद ब्याज!

2013-12-24T16:56:01Z

नौकरी करने वालों के लिए नया साल लाएगा खुशियों की सौगात 13 को होगा फैसला

नौकरी करने वालों के लिए खुशियां
कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) से जुड़ी एक बड़ी खबर आ रही है. जल्द ही नौकरीपेशा लोगों को खुशखबरी मिल सकती है. ये खबर पीएफ पर मिलने वाले ब्याज से जुड़ी हुई है. यदि इस योजना को लागू किया गया तो नया साल खुशियों की सौगात लेकर आएगा. इसका फैसला अगले साल 13 जनवरी को लिया जाएगा.


प्रस्ताव

ईपीएफओ ने चालू वित्त वर्ष 2013-14 के लिए पीएफ जमा पर 8.5 फीसद से अधिक ब्याज देने का प्रस्ताव तैयार किया है. इसे 13 जनवरी 2014 को सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टी (सीबीटी) की बैठक में पेश किया जाएगा. अगर प्रस्तावित दर पर आम सहमति बनी तो मौजूदा वित्त वर्ष में कर्मचारियों को पीएफ जमा पर पहले से अधिक ब्याज मिल सकेगा. ईपीएफओ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सीबीटी के पुनर्गठन के बाद यह पहली बैठक होगी. बैठक के एजेंडे में कई अन्य मुद्दे भी हैं. लेकिन इसमें सबसे महत्वपूर्ण ब्याज दर पर निर्णय लेना होगा.

चुनाव

उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष के लिए पीएफ पर ब्याज दर तय करने का प्रस्ताव लंबे समय से लटका हुआ है. ईपीएफओ के मुताबिक संगठन की आर्थिक स्थिति बेहतर है. इसलिए उम्मीद की जा रही है कि नई दर 8.50 फीसद से अधिक हो सकती है. जानकारों का कहना है कि चुनावी माहौल में आकर्षक ब्याज दर तय होने की उम्मीद ज्यादा है. लेकिन इसके लिए वित्त मंत्रालय से हरी झंडी की जरूरत है. गौरतलब है कि पिछले वित्त वर्ष में 8.5 फीसद ब्याज दर तय की गई थी. इससे पूर्व पीएफ पर ब्याज की दर 8.25 फीसद थी.
Hindi news Business news desk, inextlive



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.