-मौसम के मिजाज को देखकर हो रही जबरदस्त तैयारी

-16 जुलाई के कार्यक्रम को किसी कीमत पर कराने के लिए प्रशासन ने कसी कमर

-DLW में सभा स्थल पूरी तरह से होगा वॉटर प्रूफ

VARANASI : मौसम चाहे जितना खराब हो पीएम के प्रोग्राम पर कोई असर नहीं डाल सकेगा। क्म् जुलाई को उनके आगमन के मद्देनजर इस बार कुछ ऐसी ही तैयारी की जा रही है। डीएलडब्ल्यू में सभा स्थल पूरी तरह से वॉटर प्रूफ होगा। मैदान पर पानी निकालने का इंतजाम पक्का रहेगा। पीएम के आने और जाने के लिए कई वैकल्पिक रास्ते तलाश किए जा रहे हैं। हवाई रास्ते के साथ ही जमीनी रास्तों का मैप तैयार किया जा रहा है। कुल मिलाकर पीएम का प्रोग्राम किसी भी तरह से मौसम खराब नहीं कर सकेगा।

पानी नहीं बनेगा परेशानी

क्म् जुलाई को पीएम का बनारस आना लगभग फाइनल है। पीएमओ ने अपनी तरफ से हरी झंडी दे दी है। प्रारम्भिक शेड्यूल भी भेज दिया है। इसके मद्देनजर तैयारी तेज हो गयी है। इस बार कुछ ऐसी तैयारी की जा रही है कि जनसभा स्थल पर आसमान से गिरने वाला बरसाती पानी कोई परेशानी खड़ा नहीं कर सके। पीएम के मंच के साथ पब्लिक के बैठने के लिए बनाया जाने वाला पंडाल पूरी तरह से वॉटर प्रूफ होगा। ख्8 जून को रांची में जिस तरह से इंतजाम किये गये थे वैसा ही इंतजाम इस बार डीएलडब्लू के सभा स्थल पर किया जा रहा है। पीएमओ की पहल पर पावर ग्रिड को मंच और पंडाल बनाने की जिम्मेदारी दी गयी है। भारी बारिश के बाद भी मैदान में पानी न लगे इसके लिए ड्रेनज सिस्टम को दुरस्त किया जाएगा। किसी आपात स्थिति से निबटने के लिए भारी पम्प लगाए जायेंगे जिससे मैदान से पानी को जल्द से जल्द बाहर किया जा सके।

तैयार हो रहा रोड मैप

मौसम खराब होने के कारण पीएम का हेलीकाप्टर नहीं उड़ सका तो उन्हें बाबतपुर एयरपोर्ट से सड़क मार्ग से ट्रामा सेंटर और डीएलडब्ल्यू लाया जाएगा। इसकी मुकम्मल तैयारी लोकल एडमिनिस्ट्रेशन और पुलिस कर रही है। रोड मैप तैयार करने के साथ रास्तों का चयन किया जा रहा है। उन्हें बाबतपुर से हरहुआ, तरना बाजार, शिवपुर, गिलट बाजार, कचहरी, नदेसर अंधरापुल, रोडवेज, लहरतारा, भिखारीपुर, सुन्दरपुर लंका होते हुए ट्रामा सेंटर तक लाया जाएगा। इस बाबत संबंधित थानों से रिपोर्ट मांगी गयी है।

दो बार रोड़ा डाल चुका मौसम

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उनके संसदीय क्षेत्र बनारस आने में मौसम दो बार खलनायक बन चुका है। पहली बार तो हुदहुद तूफान ने उनके कदम रोक दिए थे। वहीं ख्8 जून का कार्यक्रम भारी बारिश ने खराब कर दिया। उनके आने के महज तीन घंटा पहले कार्यक्रम को रद करने की घोषणा करनी पड़ी।

Posted By: Inextlive