यह भी जानें

-3 जोन में सुरक्षा-व्यवस्था के लिए बांटा गया शहर

-174 सेक्टर वार्डन प्रशासन की मदद के लिए लगाए गए

46 सेक्टर वार्डन किला क्षेत्र में किए जाएंगे तैनात

-24 मोबाइल पार्टियां सुबह से शाम तक करेंगी गश्त

फ्लैग- पुलिस-प्रशासन की अग्नि परीक्षा, सावन का आखिरी सोमवार और बकरीद आज

-सीएम ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से सुरक्षा-व्यवस्था के दिए निर्देश

- प्रशासन ने जारी किया अलर्ट, संवदेनशील क्षेत्रों में फोर्स तैनात

बरेली : आज पुलिस प्रशासन के लिए अग्निपरीक्षा का दिन है क्योंकि सावन के आखिरी सोमवार वाले दिन ही ईद उल अजहा भी है। एक ओर जहां कांवडि़यों का जत्था जलाभिषेक के लिए जाएगा तो वहीं मुस्लिम समुदाय के लोग नमाज अता करने जाएंगे। ऐसे में शांति व्यवस्था बनाए रखना किसी चैलेंज से कम नहीं होगा। हालांकि शहर में तनावपूर्ण महौल न हो इसके लिए जिला प्रशासन और पुलिस महकमे ने कमर कस ली है। संडे को सीएम योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रशासन को सुरक्षा और शांति व्यवस्था के तहत कई निर्देश दिए। वहीं पुलिस प्रशासन और डॉग स्क्वॉयड टीम ने शहर में जगह-जगह चेकिंग की।

बीएसएफ-आरएएफ तैनात

शहर में तनाव पूर्ण स्थिति से निपटने के लिए आठ कंपनी पीएसी, एक कंपनी बीएसएफ और एक कंपनी आरएएफ बुलाई गई। जोकि शहर के संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात किए जाएंगे। वहीं एक कंपनी को रिजर्व में रखा गया है।

सिविल लाइंस में 89 सेक्टर वार्डन

प्रशासन के सहयोग के लिए 174 सेक्टर वार्डन भी लगाए जाएंगे। सुरक्षा के लिए शहर को तीन जोन में बांटा गया है। अलखनाथ जोन में कई सेक्टर वार्डन होंगे। किला जोन में पांच टीमें लगाई गई हैं, जिनमें कुल 46 सेक्टर वार्डन रहेंगे। सबसे बड़ा जोन सिविल लाइंस है, जिसमें कई टीमें होंगी, यहां 89 सेक्टर वार्डन रखे हैं।

खुफिया एजेंसियों की रहेगी नजर

प्रशासन उन संवेदनशील इलाकों की खुफिया एजेंसियों से रिपोर्ट पहले ही ले चुका है, जहां पिछले साल तनाव की स्थिति बनी थी। शहर के संवेदनशील क्षेत्रों पर खुफिया तंत्र की विशेष नजर रहेगी।

मोबाइल पार्टियां करेंगी गश्त

शहर में अमन ओ चैन कायम रहे इसके लिए पुलिस प्रशासन ने कांवड़ रूटों के साथ ही कुर्बानी वाले स्थानों पर निगरानी करने के लिए 24 मोबाइल पार्टियों का भी गठन किया है। यह पार्टियां सुबह से ही कांवड़ रूट और कुर्बानी वाली जगहों के साथ ही गली-मोहल्लों में महौल का जायजा लेंगी।

ड्रोन से होगी निगरानी

बदायूं रोड, सैटेलाइट चौराहा, किला रोड और चौपुला चौराहा से गुजरने वाले कांवडि़यों के जत्थों की निगरानी ड्रोन कैमरे से की जाएगी। सुबह से ही पुलिस फोर्स के साथ ड्रोन कैमरा हैंडलिंग एक्सपर्ट इस कार्य को अंजाम देंगे।

जहां भीड़भाड़, वहां वीडियोग्राफी

प्रशासन ने अधिकारियों के साथ पुलिस महकमे को भीड़भाड़ वाले इलाकों की वीडियो ग्राफी कराने के भी निर्देश दिए हैं, जिससे किसी भी प्रकार की कोई अप्रिय घटना होने से पहले ही रोका जा सके। डीएम ने अधिकारियों से सभी थानाध्यक्ष से आपसी सामंजस्य के साथ व्यवस्थाएं चाक चौबंद करने के निर्देश दिए हैं।

वर्जन

शासनादेश के अनुपालन में सुरक्षा और शांति व्यवस्था को लेकर अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

वीरेंद्र कुमार सिंह, डीएम

वर्जन

आठ कंपनी पीएसी और एक-एक बीएसएफ और आरएएफ की कंपनी बाहर से बुलाई गई है, सभी को क्षेत्रवार तैनात करने की कार्य योजना बना ली गई है।

अभिनंदन सिंह, एसपी सिटी।

आज रहेगा रूट डावर्जन

-दिल्ली की तरफ जाने वाले भारी वाहन फरीदपुर से बड़ा बाईपास होते हुए मिलक, रामपुर, शाहबाद और बिलारी होकर जाएंगे।

-लखनऊ की ओर जाने वाले भारी वाहन बड़ा बाईपास, फरीदपुर बाईपास, मीरानपुर कटरा से शाहजहांपुर होकर निकलेंगे।

-रामपुर और मुरादाबाद की तरफ जाने वाले भारी वाहन बड़ा बाईपास होकर जाएंगे।

-आगरा की तरफ आने-जाने वाले भारी वाहन इंवर्टिस तिराहा से बड़ा बाईपास, मिलक रामपुर, शाहबाद, बिलारी और नरोरा अलीगढ़ होकर आ-जा सकेंगे।

-दिल्ली की ओर जाने वाली रोडवेज बसें सैटेलाइट से नरियावल, टीपी नगर इंवर्टिस तिराहा से बड़ा बाईपास होकर जाएंगी।

-कासगंज और आगरा की ओर आने-जाने वाले हल्के वाहन एवं रोडवेज बसें चौकी चौराहा, रामगंगा, देवचरा, भमोरा होकर निकलेंगे।

Posted By: Inextlive