लखनऊ से वाराणसी के बीच चले गतिमान एक्सप्रेस: राजनाथ सिंह

- लखनऊ के सभी स्टेशनों को जोड़ने के लिए चलाई जाए सर्कुलर ट्रेन

- विश्वस्तरीय होगा गोमती नगर मे बनने वाला रेलवे स्टेशन

LUCKNOW: ट्रेन की स्पीड के साथ ही विकास भारतीय रेल के विकास की रफ्तार भी बढ़ गई है। लेकिन मैं लखनऊ से सांसद हूं तो मेरी तमन्ना है कि लखनऊ से वाराणसी के बीच एक गतिमान ट्रेन का संचालन हो। अब तक 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली इस ट्रेन का संचालन आगरा से दिल्ली के बीच किया जा रहा है। यह कहना है कि गृहमंत्री राजनाथ सिंह का। शुक्रवार को वह चारबाग रेलवे स्टेशन पर आयोजित हुए एक समारोह में उन्होंने रेलयात्रियों के लिए वाई-फाई समेत कई योजनाओं की शुरुआत की। कार्यक्रम में चीफ गेस्ट रहे राजनाथ सिंह कहा कि भारतीय रेल के अच्छे दिनों के बारे में कभी किसी ने सोचा नहीं था। लोगों ने इसकी उम्मीद भी छोड़ दी थी। लेकिन आज की भारतीय रेल बेस्ट परफार्मिग सेक्टर बन गया है।

वाई फाई सुविधा के बारे में उन्होंने कहा कि अब चारबाग रेलवे स्टेशन और लखनऊ जंक्शन पर आने वाले यात्री यहां बैठकर अपना काम कर सकेंगे। स्टेशन परिसर में उन्हें नेट की हाई स्पीड मिलेगी। इस मौके पर उन्होंने देश की अर्थ व्यवस्था के बारे में कहा कि इसमें काफी सुधार हुआ है। आज जीडीपी 7.6 प्रतिशत तक पहुंच गई है। जब अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री थे उस समय जीडीपी 8.4 प्रतिश तक पहुंच गई थी। उनके बाद इसमें बहुत गिरावट आई। हाल यह हुआ कि जीडीपी 3 प्रतिशत तक पहुंच गई थी। इसमें सुधार की गुंजाइश नजर नहीं आ रही थी लेकिन इस समय इसमें जबरदस्त ग्रोथ आई है। इंडिया इस समय एक सुपर इकोनॉमिक पॉवर के रूप में काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि स्टेशन की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं इससे लाइफ मॉनीटरिंग हो सकेगी। उन्होंने कहा कि सभी ट्रेनों में बायोटॉयलेट की व्यवस्था की जाए।

इससे पहले रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने बताया कि आजादी के बाद कभी रेलवे के विकास की तरफ ध्यान ही नहीं दिया गया। यात्री बढ़े लेकिन ट्रेने नहीं। हमारे देश में माल गाड़ी तो कभी टाइम से चली ही नहीं। लेकिन अब लगातार रेलवे के विकास के प्रयास किए जा रहे हैं। रेलवे में 48 हजार करोड़ का बजट एक लाख करोड़ तक पहुंच गया है। इस साल यह एक लाख 21 हजार करोड़ तक पहुंचने वाला है। हमारी कोशिश है कि हम रेलवे नेटवर्क को विदेशी तर्ज पर स्थापित कर सके। लोगों को ट्रेनों में आरक्षित सीट मिल सके और मालगाड़ी का संचालन ऑन लाइन किया जा सके, इसके लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। 2020 तक किसी को भी ट्रेन में आसानी से सीट मिल सकेगी। बजट के बारे में उन्होंने कहा कि 2020 तक बजट 8.50 लाख करोड़ तक पहुंच जाएगा। उन्होंने कहा कि यूपी के साथ अनदेखी हुई लेकिन अब ऐसा नहीं है। इसी के चलते यूपी के हिस्से में आने वाला बजट 1400 करोड़ से 4700 करोड़ पहुंच गया है। इस बार यह 5000 करोड़ पहुंच गया है। फिलहाल यूपी में 27 हजार करोड़ की परियोजनाओं पर काम चल रहा है।

चलनी चाहिए सर्कुलर ट्रेन: गृहमंत्री

गृहमंत्री ने प्रोग्राम की दौरान अपने मन की बात कही। उन्होंने कहा कि लखनऊ में रिंगरोड के लिए 5000 करोड़ का प्रोजेक्ट शुरू होने वाला है। इसके बन जाने से लखनऊ की सड़कों पर कंजेशन कम होगा। उन्होंने कहा कि मेरा मन है कि यहां पर रोड पर भीड़ कम करने के लिए एक सर्कुलर ट्रेन चलाई जाए। यह ट्रेन लखनऊ के चारबाग, बादशाह नगर, डॉलीगंज और मल्हौल तक चलाई जाए। इससे लखनऊ के लोगों को राहत मिलेगी। उन्होंने इस मौके पर यह भी कहा कि हालांकि यहां पर मेट्रो की शुरुआत होने वाली है।

विश्वस्तरीय होगा गोमती नगर रेलवे स्टेशन

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि गोमती नगर में बनने वाला रेलवे स्टेशन बेहद खूबसूरत और विश्वस्तरीय होगा। अगले दो महीने में वहां पर काम शुरू हो जाएगा।

रेल मंत्री को दिया ज्ञापन

गृहमंत्री राजनाथ सिंह के आने से पहले एनआरयूएम ने मंच के पास जाकर प्रदर्शन करने की कोशिश की लेकिन सुरक्षा बलों ने उन्हें समारोह के लिए सजे पंडाल में घुसने नहीं दिया। बाद में एनआरयूएम के महामंत्री शिव गोपाल मिश्रा ने रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा को ज्ञापन सौंपा।

Posted By: Inextlive