Ram Mandir Bhoomi Pujan से पहले अयोध्या में रामार्चन पूजा का शुभारंभ, चाैथे चरण में होगा भगवान राम का पूजन

Updated Date: Tue, 04 Aug 2020 12:15 PM (IST)

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में शिलान्यास समारोह से पहले राम जन्मभूमि स्थल पर रामार्चन पूजा का शुभारंभ हो गया है। यहां राम मंदिर के लिए नींव रखने की रस्म के चलते अयोध्या में यहां पर सुरक्षा व्यवस्था काफी मजबूत की गई है।

अयोध्या (एएनआई)। अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास समारोह से पहले राम जन्मभूमि स्थल पर रामार्चन पूजा शुरू हो चुकी है। रामार्चन पूजा भगवान राम के आगमन से पहले सभी प्रमुख देवी-देवताओं को आमंत्रित करने के लिए एक प्रार्थना है। पूजा में यजमान के रूप में अशोक सिंघल फाउंडेशन के ट्रस्टियों में से एक महेश भागचंदका ने कहा यह पूजा चार चरणों में आयोजित की जाएगी। तीसरे और चौथे चरण के बारे में बोलते हुए, उन्होंने कहा तीसरे चरण में, भगवान राम के पिता दशरथ की उनकी पत्नियों के साथ पूजा की जाएगी। भगवान राम के तीनों भाई- लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न की उनकी पत्नियों के साथ और राम भक्त

Ayodhya: 'Ramarchan Puja' - a prayer to invite all major gods and goddesses, begins at Ram Janambhoomi site, ahead foundation laying ceremony of Ram Temple on August 5 pic.twitter.com/IebGfcDlOq

— ANI UP (@ANINewsUP) August 4, 2020

हनुमान जी की भी पूजा की जाएगी। वहीं चौथे चरण में भगवान राम की पूजा की जाएगी।
चप्पे-चप्पे पर पुलिस कर्मी तैनात
वहीं अयोध्या में राम मंदिर के लिए नींव रखने की रस्म के चलते अयोध्या में यहां पर सुरक्षा व्यवस्था काफी मजबूत की गई है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस कर्मी तैनात हैं। आयोजन से पहले शहर भर के मंदिरों को रोशनी, दीयों और फूलों से सजाया गया है। पटना का महावीर मंदिर ट्रस्ट इस अवसर के लिए 1.25 लाख से अधिक 'रघुपति लड्डू' तैयार कर रहा है। भक्तों को 'लड्डू' प्रसाद के रूप में वितरित किए जाएंगे।

हनुमान गढ़ी मंदिर में पूजन किया
बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को 'भूमि पूजन' की तैयारियों का जायजा लेने के लिए अयोध्या की यात्रा के दौरान हनुमान गढ़ी मंदिर में पूजा-अर्चना की।उन्होंने शिलान्यास समारोह से पहले व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने के लिए अधिकारियों के साथ 'राम की पौड़ी' का भी दौरा किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर का शिलान्यास करने वाले हैं।

Posted By: Shweta Mishra
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.